BHIM APP यहां से DOWNLOAD करें

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट के लिए भीम एप लांच कर दिया है। इस ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर 'भीम' रखा गया है। उन्होंने बताया कि इस ऐप के माध्यम से ही अब सारे पेमेंट होंगे। अत: यह ऐप हर भारतीय के मोबाइल में अनिवार्य हो गया है। उन्होंने यह भी बताया कि इस ऐप को केवल स्मार्ट फोन ही नहीं बल्कि सस्ते फीचर फोन में भी डाउनलोड किया जा सकता है। इसको उपयोग करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है। 
भीम ऐप को डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें
भीम ऐप कैसे डाउनलोड करें

सिर्फ उंगली के निशान से कीजिए पेमेंट 
भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने एक ऐसी मोबाइल एप पेश की है जो दुकानदारों के लिए है। इसमें भीम एप (भारत इंटरफेस फॉर मनी) के माध्यम से आधार संख्या के जरिए भुगतान किया जा सकेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस सेवा की शुरूआत नागपुर में की। यह नयी सेवा ग्राहकों को उनके बैंक खाते से जुड़ी आधार संख्या के माध्यम से खरीददारी की सुविधा देगी। लेनदेन की वैधता के लिए ग्राहक की उंगली के निशान की जरूरत होगी।

एनपीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एपी होता ने कहा कि इससे देशभर के करीब 40 करोड़ आधार से जुड़े बैंक खाता धारकों को सीधे मदद मिलेगी। यह डिजिटल लेनदेन को बढ़ाने की दिशा में एक बड़ा अवसर है क्योंकि देश की करीब 99 प्रतिशत वयस्क जनता के पास अब आधार संख्या है। उन्होंने कहा कि अभी 30 से ज्यादा बैंक भीम आधार का इस्तेमाल कर रहे हैं और जल्द ही और बैंक भी इसमें शामिल होंगे। भीम आधार केवल खुदरा दुकानदारों के लिए है ना कि कारपोरेट कारोबारियों के लिए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !