नवरात्रि के पहले दिन: गोलियां बरस रहीं हैं कश्मीर की सीमा में

Saturday, October 1, 2016

नईदिल्ली। पाकिस्तान लगातार संघर्ष विराम का उल्लंघन कर रहा है। शनिवार सुबह 4 बजे से पाकिस्तान ने जम्मू-कश्मीर में अखनूर के पल्लनवाला में गोलीबारी शुरू कर दी, लेकिन इंडियन आर्मी ने भी तत्काल जवाब दिया और अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी। खबर लिखे जाने तक दोनों तरफ से गोलियां बरस नहीं थीं। 

टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार, पाक की ओर से हल्के हथियारों से रुक-रुककर गोलीबारी हो रही है। भारतीय जवान भी करारा जवाब दे रहे हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने सुरक्षा बलों को ऐसी उकसावे वाली कार्रवाई का मुहंतोड़ जवाब देने के निर्देश दिए।

पाक पर पैनी नजर 
पीओके में ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ के बाद पाकिस्तान की हर हरकत पर भारत पैनी नजर रखे हुए है। गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को एनएसए अजीत डोभाल समेत आला अधिकारियों के साथ सीमा पर हालात की समीक्षा की। बैठक में सभी इनपुट सेना के साथ सुरक्षा एजेंसियों ने साझा किए।

जम्मू में सीमावर्ती गांवों से 10,000 लोगों को खाली कराया गया 
भारत-पाकिस्तान सीमा से सटे क्षेत्रों में तनाव के बीच जम्मू जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा के पास से करीब 10,000 ग्रामीण सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सेना द्वारा किए गए लक्षित हमले के मद्देनजर अधिकारियों ने कल सीमावर्ती क्षेत्रों के बाशिंदों से सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा था।

जम्मू के उपायुक्त सिमरनदीप सिंह ने शुक्रवार रात कहा, आज करीब 10,000 लोग सीमावर्ती गांवों से सुरक्षित स्थानों पर चले गए। उन्होंने बताया कि उनमें 600 लोग सरकार द्वारा लगाए गए शिविरों में आ गए हैं। सीमा से छह से सात किलोमीटर के दायरे में रहने वाले सभी लोगों को सुरक्षित स्थानों पर चले जाने को कहा गया है तथा दस किलोमीटर के क्षेत्र में आने वाले विद्यालय बंद कर दिए गए हैं।

अधिकारियों के अनुसार जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों में अंतरराष्ट्रीय सीमा तथा राजौरी एवं पुंछ में नियंत्रण रेखा के आसपास रहने वाले लोगों को ये निर्देश दिए गए हैं। उनमें से ज्यादातर लोग सुरक्षित स्थानों पर अपने रिश्तेदारों के यहां चले गए हैं।

सीमावर्ती क्षेत्र के अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। अधिकारियों ने बताया कि सेना ने राजौरी के नौशेरा बेल्ट में सीमावर्ती क्षेत्रों में रहने वाले कुछ लोगों को पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा संभावित बदले की कार्रवाई की आशंका से खाली कराया गया है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

mgid

Loading...

Popular News This Week