भ्रष्टाचार का आरोप लगा तो महिला राष्ट्रपति ने इस्तीफा दे दिया | WORLD NEWS

मॉरिसस की राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब फाकिम ने क्रेडिट कार्ड प्रकरण मामले में शनिवार को इस्तीफा दे दिया। अफ्रीका की एकमात्र महिला राष्ट्राध्यक्ष गुरीब फाकिम पर आरोप है कि उन्होंने एनजीओ द्वारा मुहैया कराए गए बैंक कार्ड का इस्तेमाल अपनी निजी खरीददारी के लिए किया। हालांकि फाकिम ने वित्तिय अनियमित्ताओं के इन आरोपों से इंकार किया है। गौरतलब है कि इसी ऑर्गेनाइजेशन में राष्ट्रपति फाकिम अनपेड डायरेक्टर भी रह चुकी हैं। 

पिछले शुक्रवार को प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने ऐलान किया था कि गुरीब फाकिम इस्तीफे को राजी हो गई हैं। इससे पहले उन्होंने त्यागपत्र देने से इंकार कर दिया था। फाकिम की वकील यूसुफ मोहम्मद ने कहा कि अफ्रीका की एकमात्र महिला राष्ट्रपति फाकिम ने राष्ट्र हित में अपना इस्तीफा दे दिया है। उनका इस्तीफा 23 मार्च से प्रभावी माना जाएगा। 

हालांकि बुधवार को उन्होंने इस्तीफा देने से इंकार कर दिया था लेकिन शनिवार को उनके वकील ने ये जानकारी दी कि वह अपना पद छोड़ देंगी। अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि उनके रुख में परिवर्तन के क्या कारण हैं। आपको बता दें कि फाकिम अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त वैज्ञानिक और जीव-विज्ञानी हैं। साथ ही वह केमिस्ट्री की प्रोफेसर भी रह चुकी हैं। 

उन पर लगे आरोपों के बारे में एक स्थानीय अखबार ने हाल ही में खुलासा किया था कि फाकिम ने इटली और दुबई से शॉपिंग के लिए अंतरराष्ट्रीय एनजीओ 'प्लैनेट अर्थ इंस्टीट्यूट' के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया था। फाकिम साल 2015 में मॉरिसस की राष्ट्रपति नियुक्त की गयी थीं। यह अंतरराष्ट्रीय संस्था जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति के जरिये शिक्षा देती है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !