RAILWAY RECRUITMENT: अब तक 1.5 करोड़ रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। पिछले दिनों रेलवे की तरफ से घोषित किए गए करीब 90 हजार रिक्त पदों के लिए 1.5 करोड़ अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। रेलवे की तरफ से इन JOBS के लिए फरवरी में विज्ञापन जारी किया गया था। रेलवे अधिकारी की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया कि GROUP-C और GROUP-D के विभिन्न पदों की भर्ती के लिए रेलवे भर्ती बोर्ड (RAILWAY RECRUITMENT BOARD) को करीब डेढ करोड़ उम्मीदवारों के प्रारंभिक पंजीकरण ऑनलाइन प्राप्त हो चुके हैं।

लास्ट डेट बदली
पहले आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 मार्च थी, लेकिन अब रेलवे बोर्ड की तरफ से अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है। रेलवे की तरफ से ग्रुप सी के लिए 26,502 रिक्तियां और ग्रुप डी के लिए 62,907 रिक्तियां घोषित की गई थीं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रारंभिक पंजीकरण उम्मीदवारों द्वारा उनके नाम और पते के साथ किया गया है। आवेदन के अगले चरण में उन्हें अन्य विवरण भरकर शुल्क का भुगतान करना होता है।

कई नियमों में हुए हैं बदलाव
RRB आवेदन पत्र के प्रारंभिक पंजीकरण में, अभ्यर्थियों को अन्य विवरण जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के साथ शैक्षणिक योग्यता के बारे जानकारी उपलब्ध करानी होगी। पदों से संबंधित विज्ञापन जारी करने के बाद रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने कई नियमों में बदलाव किए हैं। भर्ती प्रक्रिया के तहत लोको पायलट, टेक्नीशियन, मेट्रिक्स लेवल-1, केबिन मैन, स्विच मैन, हेल्पर्स और पोर्ट्स के खाली पद भरे जाएंगे।

जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये
RRB की तरफ से निकाली गई वेकेंसी में जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये और आरक्षित कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये है। इससे पहले जनरल कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क केवल 100 रुपये था और आरक्षित कैटेगरी के लिए कोई शुल्क नहीं था। आवेदन शुल्क पर विरोध बढ़ने के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल कह चुके हैं कि परीक्षा के बाद बढ़ाया गया शुल्क वापस कर दिया जाएगा।

रिफंड पाने के लिए उम्मीदवारों को अपना बैंक खाता ऑनलाइन देना होगा। आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को पूरे 250 रुपए लौटा दिए जाएंगे जबकि जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपए में से 400 रुपए लौटाए जाएंगे। दूसरी तरफ बोर्ड ने ग्रुप डी के अभ्यर्थियों के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा 2 साल बढ़ाकर 30 साल कर दी है। लोको पायलट और टेक्नीशियन की उम्र सीमा 30 साल ही है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !