इरफान खान की दुर्लभ बीमारी का नाम है NEURO ENDOCRINE TUMOR

मुंबई। इरफान खान के एक ट्वीट ने कुछ दिन पहले उनके फैंस सहित पूरे बॉलीवुड को सदमे में डाल दिया था। उन्होंने लिखा था कि वह एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं। ये बीमारी बहुत ही कम लोगों को होती है। इसके बाद से उनके लिए जहां दुआओं का सिलसिला शुरू हो गया, वहीं उनकी बीमारी को लेकर तरह-तरह के कयास भी लगाए जाने लगे। इरफान खान की दुर्लभ बीमारी से अब परदा उठ चुका है। उन्होंने खुद ट्वीट कर बताया है कि उन्हें क्या बीमारी है और उसके इलाज के लिए उन्हें देश से बाहर जाना पड़ रहा है। 

इरफान को न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर डाइग्‍नोज हुआ है। इसके इलाज के ल‍िए इरफान खान लंदन जा सकते हैं। इरफान ने अपने ट्वीट की शुरुआत लेखिका मार्गेट मिशेल के एक कोट से की है। उन्होंने लिखा है कि ज़रूरी नहीं कि जिंदगी हमें वही दे, जो हम चाहते हैं या उम्मीद करते हैं। असंभावित चीजों से हम आगे बढ़ते हैं, मेरे दिन कुछ इसी तरह बीते हैं। अब मालूम चला है कि मुझे न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर है।

इससे गुज़रना काफी मुश्किल है, लेकिन मेरे इर्द-गिर्द लोगों का जो प्यार और साथ है, उससे मुझे उम्मीद है।  इसके लिए मुझे देश से बाहर जाना पड़ेगा। मैं सबसे निवेदन करुंगा कि मुझे अपनी दुआओं में शामिल रखें। जैसा कि कुछ अफवाहें थीं, मैं बताना चाहूंगा कि न्यूरो का मतलब हमेशा सिर्फ ब्रेन से नहीं होता, आप गूगल के ज़रिये इसके बारे में रिसर्च कर सकते हैं। 

क्या होता है इस बीमारी में 
गौरतलब है कि न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें न्यूरोएंडोक्राइन सेल्स ट्यूमर में बदल जाते हैं। न्यूरो एंडोक्राइन ट्यूमर पिछले कुछ वर्षों से लगातार बढ़ रही है। इसका सबसे बड़ा लक्षण लगातार डायरिया का होना होता है। अगर 20 से 25 दिनों तक लगातार दस्त आ रहे हों तो तुरंत इसकी जांच करानी चाहिए। यह बीमारी आनुवांशिक कारणों से भी होती है। परिवार में माता या पिता को यह बीमारी हुई तो उनसे उनके बच्चे को होने का खतरा रहता है। बच्चे में इस बीमारी का पता लगाने के लिए जेनेटिक टेस्ट ज़रूरी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !