अब Hindi में भी हुकुम का पालन करेगा आपका Google | tech news

नई दिल्ली। गूगल आज की दुनिया में अलाउद्दीन का वो जिन्न है जिसके पास सारी जानकारियां भरी हुईं हैं लेकिन भारतीयों की समस्या थी भाषा। हम हिंदी में बात करते हैं, गूगल अंग्रेजी समझता है। हम अपना सवाल अंग्रेजी में कैसे करें यह भी सीखना पड़ता था। बहुत कम लोग गूगल सर्च करने की सही तकनीक जानते हैं। लोग बस तुक्का फिट करने की कोशिश करते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि अब आपका गूगल आपकी भाषा हिंदी को ना केवल समझेगा बल्कि आपके हुकुम का पालन भी करेगा। आपके लिए अलार्म सेट करेगा, आपको रास्ता बताएगा। किसी अज्ञात स्थान पर आपको पास पड़ौसियों की जानकारी भी देगा। और सबसे अच्छी बात यह है कि यह आपकी चुगली नहीं करेगा। 

गूगल ने गुरुवार को अपने वर्चुअल असिस्टेंट, गूगल असिस्टेंट के लिए हिंदी सपॉर्ट जारी कर दिया। असिस्टेंट में हिंदी सपॉर्ट ऐंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो और उससे ऊपर के सभी वर्ज़न वाले फोन पर उपलब्ध होगा। जल्द ही यह सपॉर्ट ऐंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप, आईफोन और ऐंड्रॉयड ओरियो (गो एडिशन) डिवाइस के लिए भी जारी किया जाएगा। बता दें कि गूगल के इंस्टेंट मेसेजिंग प्लैटफॉर्म अलो में गूगल असिस्टेंट पहले ही हिंदी सपॉर्ट के साथ आती है। इसके अलावा रिलायंस जियो फीचर फोन में भी इसका एक स्पेशल वर्ज़न उपलब्ध है। 

असिस्टेंट की टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर, पूर्वी शाह ने कहा, 'समय के साथ भारतीयों के लिए इसे और ज़्यादा इस्तेमाल लायक बनाने के लिए, डिवेलपर्स और बिजनस गूगल पर डिवेलपर प्लैटफॉर्म ऐक्शंस के जरिए हिंदी असिस्टेंट के लिए ऐक्शन बना सकते हैं।' उन्होंने बताया, 'जब एक बार कोई ऐक्शन बन जाता है, तो आप 'Ok Google, talk to' कह सकते हैं। और फिर इसके बाद अपने गूगल असिस्टेंट से सीधे सर्विस या कॉन्टेंट ऐक्सिस कर सकते हैं।'

ऐसे हिंदी में इस्तेमाल करें गूगल असिस्टेंट 
इसे इस्तेमाल करने के लिए, सपॉर्ट करने वाले फोन में टच करें और होम बटन को देर तक दबाएं, इसके बाद 'Ok Google' कहें। अब आपका पर्सनल गूगल असिस्टेंट मदद के लिए तैयार है।
हिंदी गूगल असिस्टेंट ऐक्सिस करने के लिए, सबसे पहले अपने डिवाइस की लैंग्वेज को हिंदी करें और गूगल सर्च ऐप को लेटेस्ट वर्ज़न पर अपडेट करें।
गूगल असिस्टेंट के जरिए यूज़र टेक्स्ट मेसेज, रिमाइंडर सेट करना या वॉइस कमांड्स के जरिए डायरेक्शन भी भेज सकते हैं।

यूज़र हिंदी में सवाल पूछ सकते हैं जैसे कि 'सबसे पास में मेडिकल स्टोर कहां है?' या फिर पुरानी दिल्ली पहुंचने में कितना वक्त लगेगा और यह मूवी कब रिलीज़ हो रही है?
गूगल असिस्टेंट हिंदी में कमांड्स भी समझता है, जैसे 'कल सुबह मुझे पांच बजे जगाओ', 'सेल्फी खींचो' आदि।

गूगल के वाइस प्रेजिडेंट ऑफ प्रॉडक्ट निक फॉक्स ने अपनी एक ताजा ब्लॉग पोस्ट में लिखा, 'असिस्टेंट पहले ही आठ भाषाओं में उपलब्ध है। इस साल के आखिर तक यह 30 और भाषाओं में उपलब्ध होगा और दुनिया भर के 95 प्रतिशत मोबाइल में इसकी पहुंच होगी।' 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !