EPS: रिटायर्ड कर्मचारियों के खातों में आई हायर पेंशन, एरियर भी मिला | MP NEWS

भोपाल। प्रदेश के लाखों ईपीएफ पेंशनधारियों के लिए यह राहत भरी खबर है। कई राज्यों की राजधानियों के बाद भोपाल में भी एम्पलाइज पेंशन स्कीम- ईपीएस के दायरे में आने वाले पेंशनर्स को हायर पेंशन मिलना शुरू हो गई है। ईपीएफओ के रीजनल आफिस से राजधानी के दो पेंशनर्स के खातों में एरियर व नई पेंशन की एक किस्त पहुंच चुकी है। ये दोनों एमपी एग्रो काॅर्पोरेशन के रिटायर कर्मचारी हैं। 8 साल पहले 2010 में मैनेजर पद से रिटायर हुए सुरेंद्र तिवारी को महीने भर में सिर्फ 1700 रुपए पुरानी पेंशन मिलती थी। अब इन्हें 7144 रुपए नई पेंशन मिल गई है। इन्हें हर महीने 5444 रुपए का फायदा होगा। इन्होंने अंतर के तौर पर 5.53 लाख रुपए जमा किए थे। इसमें से 4.92 लाख बतौर एरियर वापस मिल गए। इस तरह इनके कुल 61 हजार रुपए ही लगे।

एम्पलाॅइज नेशनल को ऑर्डिनेशन कमेटी के नेशनल जनरल डिप्टी जनरल सेक्रेटरी चंद्रशेखर परसाई ने बताया कि हायर पेंशन मिलने से इनकी एक साल में यह राशि वसूल हो जाएगी। इसी निगम के एक अन्य कर्मचारी डीपी दीक्षित 2003 में रिटायर हुए थे । इन्हें सिर्फ 1100 रुपए बतौर पुरानी पेंशन मिलते थे। अब इन्हें हायर पेंशन में 3700 रुपए मिले। इन्हें अंतर के तौर पर सिर्फ 40 हजार रुपए जमा करना पड़ा।

परसाई ने बताया रीजनल आफिस में हायर पेंशन के 5.5 हजार आवेदन पहुंचे हैं। इनमें से 4.5 हजार का परीक्षण करके डिमांड नोट जारी कर दिए गए। हायर पेंशन मिल गई। परसाई ने बताया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ईपीएफओ ने पिछले साल 23 मार्च को हायर पेंशन संबंधी आदेश जारी किए थे। इसके बाद केरल, ओडिसा, चंडीगढ़, हिमाचल, हरियाणा आदि प्रदेशों में पेंशनर्स को हायर पेंशन मिलना शुरू हुआ था।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !