मणिशंकर अय्यर को पाकिस्तान पर गर्व, भारत से दुखी | CONTROVERSIAL STATEMENT OF MANISHANKAR AIYAR

Tuesday, February 13, 2018

नई दिल्ली। 2014 के लोकसभा चुनाव में पीएम कैंडिडेट नरेंद्र मोदी को 'चायवाला' और गुजरात चुनाव से ठीक पहले 'नीचे आदमी' कहकर कांग्रेस की किरकिरी कराने वाले कांग्रेस के निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर ने एक बार फिर विवादित बयान दिया है। इस समय जबकि पाकिस्तानी आतंकवादी भारतीय सेना पर हमला कर रहे हैं, संघर्ष जारी है। अय्यर बातचीत को विवाद सुलझाने का एकमात्र रास्ता बता रहे हैं। इतना ही नहीं वो यह भी कहते हैं कि ‘मुझे गर्व है कि पाक ने इस नीति को स्वीकार कर लिया है, लेकिन दुख है कि भारतीय नीति के तौर पर इसे नहीं अपनाया गया।' कराची लिटरेचर फेस्टिवल में पहुंचे अय्यर ने कहा कि वह पाकिस्तान से उतना ही प्यार करते हैं, जितना वह भारत से करते हैं। 

भारत ने बातचीत की पॉलिसी नहीं अपनाई
दोनों देशों के बीच के मुद्दों का जिक्र करते हुए अय्यर ने कहा कि बातचीत ही इन्हें सुलझाने का एकमात्र रास्ता है। उन्होंने कहा, '‘मुझे गर्व है कि पाक ने इस नीति को स्वीकार कर लिया है, लेकिन दुख है कि भारतीय नीति के तौर पर इसे नहीं अपनाया गया। इन्हें बिना रुकावट के बातचीत से ही सुलझाया जा सकता है।''

इंडिया-डायरेक्टेट टेररिज्म और कश्मीर अहम मसले
कांग्रेस लीडर ने कहा, "दोनों देशों के बीच इंडिया-डायरेक्टेट टेररिज्म और कश्मीर अहम मसले हैं, जिन्हें सुलझाया जाना चाहिए। भारत और पाकिस्तान को उस पॉलिसी को अपनाना चाहिए, जिसे पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के शासन में बनाया गया था।

अय्यर ने PAK में दिया था मोदी को हटाने वाला बयान
अय्यर ने 2015 में पाकिस्तान में ‘दुनिया टीवी’ को एक इंटरव्यू दिया था। उन्होंने कहा था कि अगर पाकिस्तान को भारत से बाइलेट्रल बातचीत करनी है तो उसे पहले नरेंद्र मोदी सरकार को हटाना होगा और हमें (कांग्रेस को) लाना होगा। उन्होंने कहा था, "मोदी को हटाए बिना दोनों देशों की बातचीत मुमकिन नहीं है।'

मोदी पर विवादित बयान के बाद हुए थे सस्पेंड
गुजरात चुनाव के दौरान अय्यर ने मोदी पर विवादित बयान दिया था। उन्होंने कहा था, "मुझको ये आदमी बहुत नीच किस्म का लगता है। इसमें कोई सभ्यता नहीं है। ऐसे मौके पर इस तरह की गंदी राजनीति की क्या आवश्यकता है?" बयान पर विवाद बढ़ने के बाद अय्यर को कांग्रेस की प्राइमरी मेंबरशिप से सस्पेंड कर दिया गया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week