Amusement park में घूमना हुआ सस्ता

Thursday, February 8, 2018

BHOPAL: मनोरंजन पार्क में जाने वालों के लिए यह राहत भरी खबर है कि इन पार्कों के प्रवेश टिकटों पर लिए जाने वाले जीएसटी की दरें घटाकर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी गई है. वित्त मंत्रालय के अनुसार नई दरें 25 जनवरी से प्रभावी भी हो गई है. मनोरंजन पार्क (अम्यूजमेंट पार्क) में घूमना अब आपके लिए सस्ता होगा. मंत्रालय ने इसी के साथ यह उम्मीद जताई  है कि राज्य पंचायतें और नगर निकाय भी मनोरंजन अथवा अम्यूजमेंट पार्कों पर स्थानीय कर नहीं बढ़ाएंगे. मंत्रालय ने कहा कि ऐसा होने पर ही जीएसटी में कटौती का लाभ बच्चों और उनके परिवारों को मिल सकेगा.

वित्त मंत्रालय की तरफ से अम्यूजमेंट पार्क पर लगने वाले जीएसटी रेट को घटाने का फैसला स्थानीय हलकों से आए आग्रह के बाद किया गया. उल्लेखनीय है कि सरकार को मनोरंजन पार्कों पर कर की दर घटाने का आग्रह किया गया था, क्योंकि ऐसे पार्कों से बच्चों और उनके परिवारों को समाज स्वस्थ महसूस करता है. 

इस बारे में वित्त मंत्रालय ने बताया कि जी.एस.टी. परिषद ने थीम पार्क, वॉटर पार्क, मेरी गो राउंड, गो कार्टिंग और बैले के लिए भी कर की दर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी है. यही नहीं सर्कस, नृत्य और थियेटर प्रदर्शन के प्रवेश टिकटों पर छूट की सीमा को भी दोगुना कर 500 रुपए कर दिया गया है.


SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week