मप्र में किसानों को गेंहू का दाम 2000 रुपए क्विंटल: शिवराज सिंह चौहान | MP NEWS

Tuesday, February 13, 2018

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों से दो हजार रुपये क्विंटल समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री चौहान ने सोमवार को किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य दिलाने के लिए मुख्यमंत्री कृषि उत्पादकता प्रोत्साहन योजना की घोषणा करते हुए कहा कि इस वर्ष प्रधानमंत्री द्वारा गेहूं का समर्थन मूल्य 1735 रुपये प्रति क्विंटल घोषित किया गया है, जिसे इस योजनांतर्गत 200 रुपये की प्रोत्साहन राशि जोड़कर 2000 रुपये प्रति क्विंटल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी तरह अगले वर्ष धान में भी 200 रुपये प्रति क्विंटल बोनस राशि देंगे।

मुख्यमंत्री ने बताया कि रबी 2016-17 में समर्थन मूल्य पर 67़25 लाख मैट्रिक टन गेहूं का ई-उपार्जन किया गया। इसमें 7़38 लाख किसानों को 1340 करोड़ रुपये का भुगतान होगा। इसी तरह खरीफ 2017 में समर्थन मूल्य पर 16.59 लाख मैट्रिक टन धान ई-उपार्जन किया गया, जिसका 2.83 लाख किसानों को 330 करोड़ रुपये का भुगतान होगा।

बता दें कि शिवराज सिंह चौहान ने मुख्यमंत्री बनने के बाद सबसे पहली घोषणा किसानों के लिए ही की थी। वो किसानों को अपना निजी वोटबैंक मानकर चलते हैं। खुद को किसान नेता भी बताते हैं लेकिन मप्र में पिछले कुछ समय से किसानों में शिवराज सिंह के प्रति नाराजगी देखी जा रही है। चुनावी साल में इसी नाराजगी को दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week