ठंड में नदी के साथ जम गए मगरमच्छ, वीडियो जरूर देखें | WILDLIFE NEWS

Wednesday, January 10, 2018

नई दिल्ली। कड़ाके की ठंड से जूझ रहे अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना से एक ऐसा VIDEO सामने आया है, जिसे देखकर आप भी चौंक उठेंगे। यहां ठंड की वजह से एक नदी जम गई। उसका सारा पानी बर्फ हो गया और इस नदी में उस समय मौजूद एक मगरमच्छ भी जम गया। मजेदार तो यह है कि पत्थर की तरह ठोस हो चुकी बर्फ में फंसा मगरमच्छ अब भी जिंदा है। यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। 

यह वीडियो उत्‍तरी कैरोलिना के ओशन इसले बीच स्थित शेलोट रिवर स्वैम्प पार्क द्वारा जारी किया गया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि किस तरह भीषण ठंड की वजह से नदी के पानी में बर्फ जम गई, जिसकी वजह से मगरमच्‍छ उसमें जम गए। इस वीडियो में एक शख्‍स में पीछे से वहां के हाल को बयां करता दिख रहा है, जिसमें वह कह रहा है कि आपने कभी सोचा है कि ठंड में मगरमच्‍छ किस तरह जिंदा रहते हैं?

वीडियो में दिख रहा है कि ठंड से बर्फ में जमे मगरमच्छ किस तरह बाहर निकलने की जद्दोजहद में जुटे हैं. फेसबुक पोस्ट की एक श्रृंखला का दिखाए गए वीडियो में लोगों को यह भी दिखाया गया है कि कैसे सरीसृप ठंड के हालातों में खुद को जीवित रखते हैं. मगरमच्‍छ अपने मुंह को किसी तरह से बर्फ के बाहर निकाले हुए हैं और सांस लेने का प्रयास कर रहे हैं. उत्‍तरी कैरोलिना के शेलोट रिवर स्वैम्प पार्क के अधिकारियोंं का कहना है कि 'यहां इस बार जरूरत से ज्यादा ठंड पड़ी है और ऐसा वाक्‍या पहली बार देखा गया है.'

मगरमच्छ -40 डिग्री के तापमान में भी जिंदा रह सकते हैं
पार्क ने ब्‍लॉगस्‍पॉट में एक पोस्‍ट में कहा है कि मगरमच्छ -40 डिग्री के तापमान में भी जिंदा रह सकते हैं. हालांकि ठंड के समय में वो ज्‍यादातर नींद की मुद्रा में ही रहते हैं. पार्क के आधिकारियों का कहना है कि ''उत्तरी कैरोलिना में ऐसा होना एक आम बात है, क्‍यों‍कि यहां काफी पड़ती है. हालांकि उन्‍होंने यह भी कहा कि इस बार यहां जरूरत से ज्यादा ठंड पड़ी है और ऐसा वाक्‍या पहली बार देखा गया है.'' यह वीडियो काफी वायरल हो रहा है कि इसे करीब साढ़े तीन लाख से अधिक लोग देख चुके हैं, जबकि इस वीडियो को अब तक करीब 4 हजार लोग शेयर कर चुके हैं.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week