UGC-NET: पढ़िए नियम शर्तों में क्या बदला और NOTIFICATION | EDUCATION NEWS

Thursday, January 25, 2018

BHOPAL SAMACHARभोपाल। CBSE यूजीसी-नेट देने वाले कैंडीडेट्स के लिए साल-2018 के EXAM PATTERN और AGE LIMIT को लेकर बदलाव किए गए हैं। जूनियर रिसर्च फैलोशिप और नेशनल एलिजिबिलिटी टेस्ट (NATIONAL ELIGIBILITY TEST) की परीक्षा साल में दो बार आयोजित होती है। इस बार सीबीएसई यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन 8 जुलाई को किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया 6 मार्च से शुरू होगी और 8 अप्रैल तक चलेगी। परीक्षा का डिटेल नोटिफिकेशन 1 फरवरी को cbsenet.nic.inकी वेबसाइट पर जारी होगा।

क्या है एक्जाम का नया पैटर्न
नए एग्जाम पैटर्न के मुताबिक अब तीन पेपर न होकर सिर्फ दो पेपर की परीक्षा होगी। जिसमें पेपर-1 में ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे, जिसमें टीचिंग एबिलिटी, स्टूडेंट्स को पढ़ाते वक्त अपने साथ जोड़ने के लिए एप्टीट्यूड और एप्रोच की परख करने संबंधी सवाल होंगे। इस पेपर में 50 सवाल होंगे जिन्हें हल करने के लिए एक घंटे का समय दिया जाएगा। इससे पहले इस पेपर को हल करने के लिए 75 मिनट का समय दिया जाता था। पेपर-2 की बात करें तो इसमें सब्जेक्ट से संबंधित 100 सवाल होंगे जो कि दो घंटे में हल करना होंगे। सब्जेक्ट का पेपर-3 इस बार हटा दिया गया है।

JRF के लिए CUT OF AGE
जूनियर रिसर्च फैलोशिप के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा अभी तक 28 साल थी, जिसे बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया है। यह बदलाव के बाद कई और स्टूडेंट्स जेआरएफ के लिए एप्लाई कर सकेंगे।

परीक्षा की अवधि में बदलाव
अभी तक यह परीक्षा साढ़े पांच घंटे तक चलती थी लेकिन अब इसका समय घटाकर तीन घंटे कर दिया गया है। परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। पेपर-1 की पहली शिफ्ट 9.30 से 10.30 और पेपर-2 की दूसरी शिफ्ट दोपहर 11 बजे से लेकर 1 बजे तक चलेगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week