PNB LOAN SCAM: 80 करोड़ डकार गया नरेन्द्र प्रजापति, CBI के छापे | BUSINESS NEWS

भोपाल। भारत में संचालित 6 कंपनियों में DIRECTOR कोयला कारोबारी नरेन्द्र प्रजापति (NARENDRA PRAJAPATI) के ठिकानों पर सीबीआई ने छापामारी की है। आरोप है कि नरेन्द्र ने PUNJAB NATIONAL BANK के अधिकारियों से मिलीभगत करके 80 करोड़ रुपए के LOAN लिए, लेकिन चुकाए नहीं। ये सभी लोन गलत तरीकों से लिए गए थे। इसी लोन घोटाले में सीबीाअई ने पंजाब नेशनल बैंक में भी छापामारी की है। 

सीबीआई ने घोटाले को लेकर भोपाल, इंदौर, उज्जैन और विदिशा सहित देशभर में 47 स्थानों पर छापे मारे। बैंक के अधिकारियों सहित कोयला व्यापारी और उसके रिश्तेदारों-मित्रों के ठिकानों पर सीबीआई की टीम ने कार्रवाई की। लोन स्वीकृति और वितरण के अलावा क्रेडिट लिमिट में भी गड़बड़ी करने की शिकायत सीबीआई को मिली थी। मामला 2011 से 2016 के बीच का है। 47 ठिकानों में बैंक की 4 ब्रांच भी शामिल है।

जानकार सूत्रों के मुताबिक उज्जैन के कोयला व्यापारी नरेंद्र प्रजापति ने पंजाब नेशनल बैंक के अधिकारियों के साथ मिलकर लोन लिए थे। प्रजापति ने एक नहीं बल्कि अपने रिश्तेदारों, मित्रों के नाम से कई लोन लिए। जिन संपत्तियों के आधार पर नरेंद्र प्रजापति ने ऋण लिए उन संपत्तियों की कीमत बढ़ा-चढ़ाकर बताई। इस तरह ऋण लेने के बाद उसने किसी का भी भुगतान नहीं किया। पंजाब नेशनल बैंक ने ऋण की वसूली नहीं होने पर जब उसकी संपत्तियों की नीलामी शुरू की तो असलियत सामने आई। संपत्तियों की कीमत जो बैंक में बताई गई थी, उससे कई गुना कम कीमत बाजार में थी।

सीबीआई सूत्रों के मुताबिक मामले में शुक्रवार सुबह देशभर में एकसाथ कार्रवाई की। इसमें करीब 350 सीबीआई अफसरों की दर्जनों टीमों ने कार्रवाई करते हुए मध्यप्रदेश सहित उत्तरप्रदेश, हरियणा, पंजाब, दिल्ली, महाराष्ट्र में 47 ठिकानों पर छापे मारे। मध्यप्रदेश में भोपाल, इंदौर, उज्जैन और विदिशा में छापे मारी की गई। भोपाल में अरेरा कॉलोनी, महाराणा प्रताप नगर, गणेश नगर जैसे स्थानों पर छापे मारे गए। देरशाम तक यह छापे मारी चलती रही।

इन कंपनियों में डायरेक्टर है नरेंद्र प्रजापति
SINGH COAL & FUELS INDIA PRIVATE LIMITED: 22 November 2013
SAKET COKE & COAL INDIA PRIVATE LIMITED: 22 November 2013
SHAURYA FUELS AND MINERALS INTERNATIONAL LIMITED: 16 July 2010
SARVOTAM FUELS AND MINERALS INDIA PRIVATE LIMITED: 04 April 2013
SINGH COKE & COAL INDIA LIMITED: 08 January 2014
SHUBHAM COKE AND COAL INDIA PRIVATE LIMITED: 22 April 1999

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !