PEB: फार्म में हुई गलती सुधारने का कोई मौका नहीं मिलेगा | EMPLOYMENT NEWS

Monday, January 8, 2018

राहुल शर्मा/भोपाल। प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (VYAPAM) द्वारा ली जाने वाली परीक्षा (EXAM) में अगर अभ्यर्थी या ME ONLINE का कियोस्क संचालक ऑनलाइन फार्म भरने में कोई गलती करता है तो इसका खामियाजा उम्मीदवार को ही भुगतना पड़ेगा। पीईबी एक बार ऑनलाइन फार्म भर जाने के बाद इसमें किसी प्रकार का सुधार नहीं करेगा। किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में बड़ी संख्या में ऐसे अभ्यर्थी होते हैं जो फार्म भरने के दौरान लापरवाही की वजह से या फिर कियोस्क संचालक की लापरवाही के कारण गलती कर बैठते हैं। लेकिन, अगर वे उक्त नौकरी के लिए ली गई परीक्षा में संबंधित पद के लिए चयनित हो जाते हैं तब उन्हें दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे कई मामलों में बाद में अभ्यर्थियों को चक्कर काटना पड़ते हैं।

PROFESSIONAL EXAMINATION BOARD के अधिकारियों के मुताबिक ऐसे कई अभ्यर्थी हैं जो गलत जानकारी देने पर चयनित तो हो जाते हैं लेकिन बाद में अपात्र घोषित हो जाते हैं। ऐसे कई मामले भी हैं जब अभ्यर्थी न्यायालय तक पहुंच गए। दर्जनों मामले ऐसे हैं जिसमें कुछ इस तरह की गलतियां हैं जो अभ्यर्थी को अयोग्य करार देने के लिए काफी नहीं हैं, फिर भी अयोग्य करार दिया गया। दरअसल ये सभी गलतियां इसलिए हो जातीं हैं क्योंकि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड के फार्म एमपी आॅनलाइन कियोस्क द्वारा भरे जाते हैं। कियोस्क संचालक कई बार गलतियां कर देता है। 

SOFTWARE को नहीं पता सही-गलत 
पीईबी के अधिकारियों ने बताया कि अभ्यर्थी जो भी जानकारी भरता है उसे हम सही मानते हैं। बाद में जब संबंधित विभाग में दस्तावेज और अन्य जानकारियों की जांच होती है तो खुलासा होता कि अभ्यर्थी ने गलत जानकारी भर दी थी। अधिकारियों ने बताया कि सॉफ्टवेयर तो भरी हुई जानकारी के आधार पर काम करता है। उसे नहीं पता होता कि कौन किस वर्ग का है।

इनका कहना है 
अभ्यर्थी ने ऑनलाइन फार्म में जो जानकारी दी है हम उसे ही अंतिम मानेंगे। अगर कोई गलती से त्रुटि करता है तो उसे नहीं सुधारा जाएगा। कई बार जब चयन हो जाता है और गलत जानकारी देने पर संबंधित अभ्यर्थी अपात्र हो जाता है तो वह पीईबी आता है कि गलती सुधार दी जाए। ऐसा नहीं किया जाएगा। एक बार जो जानकारी भरी है वही फाइनल होगी। किसी परीक्षा के पहले भी कोई सुधार नहीं किया जाएगा। इसलिए अभ्यर्थी सही जानकारी ही भरें। 
आलोक वर्मा, संयुक्त नियंत्रक, पीईबी 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week