MP BOARD: बोर्ड परीक्षाओं के लिए HELPLINE TOLL FREE NUMBER | EDUCATION NEWS

Monday, January 15, 2018

भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल सोमवार से 9वीं से 12वीं (BOARD EXAM 2018) के छात्रों की काउंसलिंग शुरू करेगा। सुबह 8 से रात 8 बजे तक बोर्ड परीक्षाओं के साथ ही अन्य छात्रों की समस्याओं को दूर किया जाएगा। उन्हें बताया जाएगा कि वे परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाएं। खास बात यह है कि काउंसलर्स के साथ विषय के विशेषज्ञों की टीम छात्रों की विषय से संबंधित समस्या का निराकरण करेगी। MP EDUCATION BOARD ने इसके लिए 150 से ज्यादा शिक्षकों की टीम तैयार की है। इसके साथ ही उनसे समय भी लिया गया है कि छात्र उन्हें कब फोन लगा सकते हैं।

अगर छात्र को किसी विषय से जुड़ी समस्या है तो काउंसलर उसे संबंधित विषय के शिक्षक का मोबाइल नंबर देंगे। दिए गए समय पर छात्र उन्हें फोन लगाएगा और वे उसका हल बताएंगे। यह भी बताएंगे कि सवाल को किस तरीके से हल करना है, ताकि उसे बेहतर अंक मिल सकें। इनमें गणित, हिंदी, इंग्लिश, संस्कृत, विज्ञान, कॉमर्स सहित सभी अन्य विषयों के शिक्षक शामिल रहेंगे। ये शिक्षक प्रदेश के विभिन्न् हिस्सों से हैं।

कोई भी लगा सकता है फोन
मंडल की हेल्पलाइन सेवा में छात्रों के साथ उनके अभिभावक भी परीक्षा और उससे जुड़े संबंधित प्रश्नों के लिए काउंसलर्स को फोन लगा सकते हैं। यह सेवा सुबह 8 बजे से शुरू होगी और रात को 8 बजे तक चलेगी। 12 घंटे में कभी भी फोन लगाए जा सकते हैं। मंडल की हेल्पलाइन तीन शिफ्टों में रहेगी जिसमें चार-चार काउंसलर मौजूद रहेंगे।

बढ़ाएंगे आत्मविश्वास, बताएंगे गुर
मंडल की हेल्पलाइन सेवा में काउंसलर छात्रों का आत्मविश्वास बढ़ाएंगे। वे उन्हें बताएंगे कि परीक्षा में अच्छे अंक कैसे लाएं। इसके लिए किन बातों का ध्यान रखें। इसी के साथ अभिभावकों को भी यह सलाह दी जाएगी कि वे छात्रों की बेहतरी के लिए क्या कर सकते हैं। काउंसलर परीक्षा के पूर्व, परीक्षा के बाद और परिणाम आने के पहले और बाद में होने वाले डिप्रेशन और तनाव को मनोवैज्ञानिक ढंग से दूर करेंगे। वे परिणाम आने के बाद भी काउंसलिंग करेंगे।

छुट्टी के दिन भी होगी COUNSELING
काउंसलिंग प्रभारी हेमंत शर्मा ने बताया कि काउंसलिंग छुट्टी के दिन भी की जाएगी। अगर छात्र चाहें तो माशिमं परिसर स्थित विज्ञान एवं गणित शिक्षण प्रशिक्षक केंद्र में स्वयं उपस्थित होकर भी काउंलसर से परामर्श ले सकते हैं।

इन नंबरों पर करें कॉल 
फिकस लाइन फोन: 0755-2570248/58
टोल फ्री नंबर: 1800-233-0175

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week