INDIAN ARMY की भर्ती परीक्षाएं अब ऑनलाइन होंगी | EMPLOYMENT NEWS

Saturday, January 13, 2018

नई दिल्ली। नए साल में भारतीय सेना की भर्ती प्रक्रिया पूरी तरह से ONLINE हो जाएगी। सेना द्वारा EXAM आयोजित करने वाली एजेंसियों के चयन की प्रक्रिया इसी महीने फिर से शुरू किए जाने की संभावना है। अगले कुछ महीनों में इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। उधा पदस्थ सूत्रों ने यह जानकारी दी है। सेना की परीक्षा के लिए अभी सिर्फ आवेदन ऑनलाइन होते हैं। जबकि परीक्षा का आयोजन समय-समय पर देश के अलग-अलग हिस्सों में होता है। इसमें कई प्रकार की दिक्कतें हैं। सबसे ज्यादा खतरा प्रश्न पत्र के लीक होने का रहता है। कई बार ऐसी घटनाएं हो भी चुकी हैं। इसलिए ऑनलाइन परीक्षा के जरिये इन सब झंझटों को खत्म कर दिया जाएगा और एक साथ पूरे देश में भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जा सकेंगी।

नए सिरे से आवेदन मांगे जा रहे
सैन्य सूत्रों के अनुसार ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करने वाली एजेंसियों से एक दौर के आवेदन मांगे जा चुके हैं। पहली बार में किसी एजेंसी का उपयुक्त नहीं पाया गया। इसलिए अब इस महीने नए सिरे से आवेदन मांगे जा रहे हैं। दरअसल, सेना में भर्ती के लिए हर साल लाखों नौजवान आवेदन करते हैं। हालांकि परीक्षा अभी क्षेत्रवार अलग-अलग समय में होती है, लेकिन भर्ती परीक्षा ऑनलाइन होने के बाद सरकार इसे साल में एक या दो बार पूरे देश में एक साथ आयोजित कर सकेगी। इससे भर्ती प्रक्रिया में लगने वाला समय भी बचेगा और उम्मीदवारों को भी सहूलियत होगी। थल सेना का आकार दस लाख से भी ज्यादा बड़ा है इसलिए हजारों लोग हर साल सेवानिवृत्त होते हैं। इसलिए सेना में हर साल होने वाली भर्तियां भी हजारों में होने की संभावना रहती है।

INDIAN AIR FORCE में ऑनलाइन परीक्षा
वायुसेना द्वारा हाल में भर्ती परीक्षा को ऑनलाइन करने का निर्णय लिया जा चुका है। नए साल में वायुसेना की सैनिकों एवं अफसरों की सभी परीक्षाएं (जिन्हें वायुसेना आयोजित करती है) ऑनलाइन हो जाएंगी। इसके लिए वायुसेना ने सीडैक की मदद से एक पोर्टल तैयार किया है। तीनों सेनाओं में वायुसेना पहली सेना है, जिसने भर्ती परीक्षा ऑनलाइन करने की शुरुआत की है। पिछले साल से इसकी तैयारी चल रही थी। जबकि नौसेना की तरफ से भी ऐसी तैयारियां की जा रही हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week