EPFO: मध्यप्रदेश में भी मिलेगा बढ़ी हुई पेंशन का लाभ | EMPLOYEE NEWS

Wednesday, January 10, 2018

भोपाल। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने मध्यप्रदेश में भी रिवाइज नई पेंशन स्कीम अर्थात बढ़ी हुई पेंशन का लाभ देना शुरू कर दिया है। हाल ही में क्षेत्रीय कमिश्नर ने दो सदस्यों को नई पेंशन स्कीम की औपचारिकताएं पूरी कर आदेश जारी कर दिए। प्रदेश में इस मुद्दे पर कई महीनों से हजारों पेंशनर्स संघर्ष कर रहे हैं।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पूर्व में स्पष्ट किया था कि 1 सितंबर 2014 के बाद रिटायर होने वालों को इसका लाभ नहीं मिलेगा। प्रदेश में इस श्रेणी के करीब 30 हजार पेंशनर्स हैं। क्षेत्रीय कमिश्नर संजय केसरी ने बताया कि रिवाइज पेंशन स्कीम की औपचारिकताएं पूरी करने वाले दो सदस्यों के आर्डर जारी किए गए हैं। इनके अलावा जिन लोगों ने दस्तावेजी औपचारिकताएं पूरी कर दी हैं उनके मामले प्रक्रिया में हैं।

उधर, भविष्य निधि संगठन के अंशदाता अब 'एग्जम्पटेड" संवर्ग को बढ़ी हुई पेंशन का लाभ देने के लिए श्रम मंत्रालय पर दबाव बना रहे हैं। इनके लिए पेंशन का मामला अटका हुआ है। इस संवर्ग में भेल, ओएनजीसी जैसे केन्द्र सरकार के उपक्रमों के भी बड़ी संख्या में अंशदाता सरकार की पेंशन स्कीम की सुविधा पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि ईपीएफओ ने नियोक्ताओं को पत्र एवं नोटिस भेजकर श्रेणीवार कर्मचारियों की सूची एवं उनके पीएफ अंशदान की जानकारी फार्म 3(ए) के तहत भी मंगाई थी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week