CBSE: 10th एवं 12th का परीक्षा कार्यक्रम घोषित | TIME TABLE DATE SHEET

Wednesday, January 10, 2018

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की आगामी परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर दिया है. इस बार CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होंगी. CBSE की बेवसाइट cbse.nic.in पर जाकर डेटशीट डाउनलोड की जा सकती है. इस बार CBSE बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में 16 लाख से ज्यादा विद्यार्थी शामिल होने जा रहे हैं. इसमें छह ट्रांसजेंडर छात्र भी हैं. इसके अतिरिक्त कक्षा 12 की परीक्षा के लिए 11 लाख 86 हजार विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है, जिसमें दो ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हैं. हाईस्कूल की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होकर चार अप्रैल तक चलेंगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू होकर 12 अप्रैल तक चलेंगी.

CBSE की ओर से जारी डेटशीट के मुताबिक हाईस्कूल का हिंदी का पेपर छह मार्च, अंग्रेजी का 12 मार्च, सामाजिक विज्ञान का पेपर 22 मार्च, होम साइंस का 24 मार्च, गणित का 28 मार्च और संस्कृत का दो अप्रैल को होगा.  वहीं, इंटरमीडिएट के अंग्रेजी का पेपर पांच मार्च, सात अप्रैल को भौतिक विज्ञान, 13 मार्च को रसायन विज्ञान और 15 मार्च को अकाउंटेंसी का पेपर होगा.

इसके अलावा 12वीं कक्षा के भूगोल का पेपर 17 मार्च, संस्कृत का 19 मार्च, इतिहास का 20 मार्च, गणित का 21 मार्च, कंप्यूटर साइंस का 23 मार्च, अर्थशास्त्र का 26 मार्च, जीव विज्ञान का 27 मार्च, हिंदी का दो अप्रैल और मनोविज्ञान का पांच अप्रैल, राजनीति विज्ञान का छह अप्रैल, नौ अप्रैल को शारीरिक शिक्षा, 10 अप्रैल को सामाजिक विज्ञान और 12 अप्रैल को होम साइंस का पेपर होगा. 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week