परसापानी: भोपाल के नजदीक खूबसूरत इको जंगल कैंप, ऑनलाइन बुकिंग करें- BHOPAL NEWS

सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के बफर क्षेत्र में स्थित खूबसूरत पर्यटन स्थल परसापानी के लिये ईको पर्यटन विकास बोर्ड द्वारा ऑनलाइन बुकिंग की जाती है। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में पिपरिया से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है पर्यटन स्थल परसापानी। राज्य की राजधानी भोपाल से पर्यटन स्थल परसापानी 133 किमी दूर है और इसके पूर्व की ओर बानखेड़ी तहसील है।

कोर एरिया में स्थित होने के कारण पर्यटक सीमित मात्र में ही मढ़ई पहुँच पाते हैं। ऐसे में उनके पास सतपुड़ा टाईगर रिजर्व के बफर जोन में परसापानी के ईको जंगल कैम्प के रूप में एक शानदार विकल्प मौजूद है। परसापानी में बाघ, तेन्दुआ, चीतल सहित जैव-विविधता की भरमार है।

पर्यटक पोर्टल  https://ecotourism.mponline.gov.in/destinations/explore/parsapani  पर ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं।

परसापानी पर्यटन स्थल एक समय में टाईगर रिजर्व के अन्दर गाँव हुआ करता था। लगभग 4-5 साल पहले गाँव विस्थापित कर यहाँ ग्रासलैण्ड विकसित किया गया। यहां चारे की बहुतायत होने से शाकाहारी पशुओं की संख्या में बढ़ोत्तरी हो रही है। बाघ, तेन्दुआ आदि मांसाहारी पशु भी आहार उपलब्धता के कारण परसापानी का रूख कर रहे हैं।

ईको टूरिज्म बोर्ड पर्यटकों की यात्रा को रोमांचक बनाने के लिये पक्षी दर्शन, ट्रेकिंग, जिप्सी सफारी, लेट एक्जिट सफारी, ग्राम भ्रमण, सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि गतिविधियाँ करवा रहा है।

सघन जंगल में बसे पर्यटन स्थल परसापानी में स्थानीय भोजन की उपलब्धता और वन्य-जीवों का आसानी से दर्शन पर्यटक को आनन्दित कर देता है। 
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !