714 साल बाद पद्मावती के कारण फिर संघर्ष छिड़ सकता है: मुस्लिम नेताओं ने कहा | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। कहा जाता है कि सन 1303 में रानी पद्मावती के कारण एक भयंकर युद्ध हुआ था जिसमें काफी बड़ी संख्या में रक्तपात हुआ और राजपूत राज परिवार के सभी वीरों की मृत्यु हुई। इतना ही नहीं युद्ध के अंत में रानी पद्मावती को भी जौहर करना पड़ा। 714 साल बाद फिर एक पद्मावती भारत में विवाद का कारण बन गई है। भले ही यह रानी नहीं बल्कि रानी पर आधारित फिल्म है परंतु तनाव पूरे देश में फैला हुआ है। राजपूतों ने फिल्म पर रोक की मांग की है तो अब मुस्लिम नेताओं ने भी आशंका जताई है कि 2018 चुनावी साल में इस फिल्म का राजनैतिक उपयोग हो सकता है और राजपूत-मुस्लिम रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है। इस फिल्म के कारण एक बार फिर संघर्ष छिड़ सकता है जो लोकतंत्र के लिए उचित नहीं होगा। 

उदयपुर, जयपुर, अजमेर, राजसमंद सहित कई शहरों के प्रमुख मुस्लिम नेताओं ने कहा है कि पद्मावती फिल्म में अलाउद्दीन खिलजी का जो चरित्र-चित्रण किया जा रहा है, उससे इस आशंका को बल मिलता है कि इस फिल्म के रिलीज होने के बाद राजस्थान में शरारती तत्व राजपूत-मुस्लिम रिश्तों में कड़वाहट घोल सकते हैं। साल 2018 चुनावी साल है और इस कारण इस फिल्म से सांप्रदायिक विभाजन में सुकून तलाश करने वाले तत्वों को फायदा उठाने से नहीं चूकेंगे। एेसे में फिल्म को पूरी एहतियात बरतने के बाद ही रिलीज किया जाना उचित होगा।

अंजुमन तालिमुल इस्लाम उदयपुर के मौलाना-मुफ्ती बद्रे आलम साहब, सदर मोहम्मद खलील, अंजुमन राजसमंद के सदर फीरोज वकील, साहित्यकार कमर मेवाड़ी आदि लोगों ने कहा है कि हिंदू-मुस्लिमों की भावनाओं आहत कर माहौल बिगाड़ने वाली फिल्म पद्मावती को किसी भी सूरत में स्वीकार नहीं किया जा सकता। इससे मेवाड़ के 441 साल पुराने सामाजिक समरसता के इतिहास की मिसाल देश-दुनिया में पेश की जाती है। मेवाड़ी और अन्य नेताओं के अनुसार, महाराणा प्रताप के सेनापति हकीम खां सूर ने 18 जून 1576 को मुगल बादशाह अकबर से हल्दी घाटी युद्ध में मुकाबला किया था।

रिकॉल : अजमेर दरगाह दीवान ने भी किया था विरोध का आह्वान
ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती दरगाह अजमेर के दीवान सैयद जैनुल्लाब्दुन ने फिल्म निर्माता संजय लीला भंसाली की तुलना विवादित मुस्लिम लेखक सलमान रुश्दी, तसलीमा नसरीन और तारेक फतह से की। उनका कहना था कि भंसाली भी इन विवादित मुस्लिम लेखकों की तरह धार्मिक भावनाओं को आहत करने पर आमादा है। फिल्म से राजपूतों के साथ-साथ मुस्लिम समुदाय की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी।

उदयसिंह ने बाज बहादुर की मदद की तो प्रताप के सेनापति थे हकीम खां सूर
महाराणा उदयसिंह ने अकबर से परेशान मांडू के सुलतान बाज बहादुर को न केवल शरण दी थी, बल्कि उन्हें सैनिक सहायता देकर अकबर को पराजित करने में भी सफल रहे थे। हल्दीघाटी युद्ध का एक कारण यह भी था। अकबर इसीलिए महाराणा से नाराज था, लेकिन बाज बहादुर को मदद करने के समय वह अफगान मोर्चे पर था। सौहार्द की इसी परंपरा को अागे रखकर प्रताप ने हकीम खां सूर को अपना एक प्रमुख सेनापति बनाया था और उन्हें शस्त्रागार का प्रभार भी सौंपा।

मुस्लिम विरोधी डायलॉग बिगाड़ सकते हैं माहौल
फिल्म पद्मावती की रिव्यू कमेटी में शामिल रहे मेवाड़ के पूर्व राजघराने से जुड़े अरविंद सिंह मेवाड़ ने बताया कि फिल्म देखने के बाद मेरे साथ सभी तीनों सदस्यों ने फिल्म को रिलीज नहीं करने की सिफारिश की, लेकिन बोर्ड ने फिल्म का नाम बदलकर और कुछ कट लगाकर खुद ही रिलीज करने का फैसला ले लिया। मेवाड़ ने बताया कि फिल्म ऐसी है कि नाम बदलने के बाद भी हिंदू-मुस्लिमों में झगड़ा-फसाद होने की संभावना है। रिव्यू कमेटी में मेवाड़ राजघराने के अरविंद सिंह मेवाड़, इग्नू विवि दिल्ली के प्रो. केके सिंह और जयपुर से चंद्रमणि सिंह शामिल थे। बताया जा रहा है कि असहमति के बाद भी फिल्म को रिलीज करने के निर्णय में मुख्य भूमिका सीबीएफसी चेयरमैन प्रसून जोशी की रही। अरविंद सिंह ने बताया कि फिल्म में राजपूतों का ही अनादर नहीं, बल्कि मुस्लिमों का भी अनादर दिखाया गया है।

जायसी के पद्मावत पर फिल्म, तो नाम पद्मावत
फिल्म का नाम पद्मावती से पद्मावत करने के पीछे काल्पनिक काव्य पद्मावत वजह मानी जा रहा है। जायसी के काल्पनिक पद्मावत के आधार पर फिल्म बनाई गई है, इसलिए इसका नाम बदला गया, मगर मेवाड़ ने जायसी के पद्मावत को भी यह कहकर नकारा कि मलिक मोहम्मद जायसी ने पद्मावत को 1540 में लिखा था। जबकि पद्मावती के जौहर से जुड़ी घटना 1303 की है।

मेवाड़ के माहौल को न बिगाड़ें : मुफ्ती ब्रदे आलम
जिन बातों से समाज में वैमनस्य फैले, उस पर पाबंदी होनी ही चाहिए। मेवाड़ का माहौल सौहार्दपूर्ण रहा है। जो हर हाल में कायम रहे। आवाम की तरक्की के लिए अमन-चैन और भाईचारा जरूरी है। 
बद्रे आलम साहब, मौलाना-मुफ्ती अंजुमन 
तालिमुल इस्लाम उदयपुर

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !