68,500 शिक्षकों की भर्ती आवेदन की तारीख | UP TEACHERS VACANCY (UPTET)

Thursday, January 11, 2018

लखनऊ। 68,500 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए आवेदन लेने की शुरुआत एक महीने बाद होगी। परीक्षा नियामक प्राधिकारी को इसका जिम्मा सौंपा गया है। समयसारिणी के मुताबिक लिखित परीक्षा अप्रैल के अंत तक होने की संभावना है। टीईटी व शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा पास अभ्यर्थियों को ही 68,500 शिक्षक भर्ती में मौका दिया जाएगा। लिखित परीक्षा केवल एक पात्रता परीक्षा है। सामान्य वर्ग के लिये 600 और आरक्षित वर्ग के लिए 400 रुपये का आवेदन शुल्क रखा गया है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव राज प्रताप ने आदेश जारी कर दिया है।

150 अंक की परीक्षा के लिए 3 घंटे दिए जाएंगे। ये परीक्षा केवल 68,500 शिक्षक भर्ती के लिए ही मान्य होगी। भर्ती परीक्षा पास करने के बाद प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 150 में 67 यानी 45 फीसदी व आरक्षित वर्ग को 150 में से 60 अंक यानी 40 फीसदी अंक लाने पर ही प्रमाणपत्र दिया जाएगा। प्रमाणपत्र मिलने का अर्थ यह नहीं होगा कि यह नौकरी का अधिकार है। यह केवल एक पात्रता शर्त है। प्रमाणपत्र डायट से वितरित होंगे। केवल पास होने वाले अभ्यर्थियों को प्रमाणपत्र मिलेगा।

ये कर सकते हैं आवेदन
इसमें दो वर्षीय डी.एलएड., बीटीसी, दूरस्थ विधि से दो वर्षीय बीटीसी, डीएड विशेष शिक्षा, विशिष्ट बीटीसी, बीटीसी उर्दू, चार वर्षीय बीएलएड में से एक उपाधि व शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी ही आवेदन का पात्र होगा।

ध्यान रखें-
यदि कोई अभ्यर्थी अनुचित तरीकों का उपयोग करेगा या उसकी जगह कोई और परीक्षा देता पाया गया तो उसे अगली शिक्षक भर्ती परीक्षा में ब्लॉक कर दिया जाएगा व उम्मीदवारी रद्द करते हुए एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।
उपस्थिति पंजिका पर अभ्यर्थी का फोटो लगा होगा। यहां हस्ताक्षर के साथ अंगूठे का निशान भी लगाना होगा। परीक्षा खत्म होने के बाद उत्तरपुस्तिका सौंपने के पहले भी उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर करना होगा।
प्रश्नपत्र अंग्रेजी व हिंदी दोनों में होगा लेकिन अंग्रेजी विषय के अलावा बाकी विषयों में जवाब हिन्दी में ही देना होगा।

प्रवेश पत्र के साथ आधार कार्ड की मूल कॉपी व टीईटी का प्रमाणपत्र/ अंतिम सेमेस्टर का अंक पत्र, प्रशिक्षण योग्यता के प्रमाणपत्र में से एक चीज लानी होगी।
मंडल मुख्यालयों पर ही परीक्षा होगी। परीक्षा केन्द्र का निर्धारण जिलाधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति करेगी।
अभ्यर्थी अपनी उत्तरपुस्तिका की स्कैन कॉपी एक वर्ष के भीतर 2000 रुपये का डिमांड ड्राफ्ट जमा कर प्राप्त कर सकेगा।

इनमें होगी ज्ञान की परख-
भाषा-हिन्दी, अंग्रेजी व संस्कृत- 40 अंक
विज्ञान- 10 अंक
गणित-20 अंक
पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन-10 अंक
शिक्षण कौशल-10 अंक
बाल मनोविज्ञान-10 अंक
सामान्य ज्ञान-30 अंक
तार्किक ज्ञान-5 अंक
सूचना तकनीक- 5 अंक
जीवन कौशल-10 अंक

समय सारिणी
सॉफ्टवेयर निर्माण-आदेश से एक महीने के भीतर
पंजीकरण शुरू होगा- सॉफ्टवेयर बनने के 4 दिन के भीतर
पंजीकरण की अंतिम तिथि- पंजीकरण शुरू होने से 20 दिन तक

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week