2021 तक खत्म हो जाएंगी बैंकों की ब्रांच: नीति आयोग | BUSINESS NEWS

Friday, January 19, 2018

नई दिल्ली। अगले तीन वर्षों के भीतर BANK शाखाओं की जरूरत न के बराबर रह जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि DATA की खपत और विश्लेषण से वित्तीय समावेशन को और रफ्तार मिलेगी। यह बात नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने कही है। अमिताभ कांत ने पैनल चर्चा के दौरान यह भी कहा कि भारत दुनिया का अकेला देश है जहां एक अरब से अधिक लोगों को आधार कार्ड (बायोमेट्रिक) जारी किये गये हैं। 
साथ ही उन्होंने यह भी कहा है कि अगले तीन से चार वर्षों में भारत में 100 करोड़ SMARTPHONE हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि भारत में डेटा की खपत अमेरिका और चीन में होनें वाली कुल खपत से भी ज्यादा है। कांत के साथ इस पैनल डिस्कशन में पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा भी शामिल थे। शर्मा ने बताया कि दुनिया को NEW BANKING MODEL भारत से मिलेगा।

नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने इंडिया डिजिटल समिट के एक कार्यक्रम के दौरान कहा है कि देश में करीब 400 मिलियन स्मार्टफोन यूजर्स हैं। आज भी देश के 85 फीसद स्मार्टफोन इंटरनेट की पहुंच से दूर हैं लिहाजा इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) के लिए यहां एक बड़ा अवसर है। वर्ष 2025 तक इस अवसर के करीब 4.47 लाख करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है। आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस ही अकेला 2.04 लाख करोड़ रुपये के अवसर पैदा करने में सक्षम हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week