इस स्कीम से रिटायरमेंट के बाद मिलेगी 2 लाख रुपए प्रतिमाह पेंशन | BEST INVESTMENT PLAN

Thursday, January 11, 2018

नई दिल्‍ली। वो लोग बहुत समझदार होते हैं जो 18 साल की उम्र से अपनी रिटायरमेंट प्लानिंग (RETIREMENT PLANING) शुरू कर देते हैं। वो लोग भी समझदार होते हैं जो 25 साल की उम्र में प्लानिंग शुरू करते हैं परंतु ज्यादातर लोग ऐसा नहीं कर पाते लेकिन 40 की उम्र आते आते सबको रिटायरमेंट की चिंता सताने लगती है। यदि आप भी इस उम्र के आसपास आ गए हैं और चाहते हैं कि 60 साल की उम्र के बाद आपको आरामदायक जिंदगी मिले तो अभी से थोड़ा कष्ट उठाना शुरू कर दीजिए। याद दिला दें कि भारत में इन दिनों आम तौर पर लोग 80 साल की उम्र तक जीते हैं। अगर इस समय आपका मासिक खर्च 50,000 रुपये है तो 7 फीसदी महंगाई के हिसाब से आपको 60 से 80 उम्र के बीच आपको प्रति माह 2 लाख रुपया महीना चाहिए।

कैसे करें प्‍लानिंग
मौजूदा उम्र : 40 साल
रिटायरमेंट उम्र : 60 साल
संभावित लाइफ : 80 साल
मौजूदा मासिक खर्च : 50 हजार रुपये
रिटायरमेंट के बाद मासिक खर्च : 2 लाख रुपये
रिटायरमेंट फंड : 4 करोड़ रुपए
मासिक निवेश (MONTHLY INVESTMENT) : 40 हजार रुपये
महंगाई दर : 7 फीसदी

FUND कितना हो
अगर आप 60 से 80 साल की उम्र के बीच प्रति माह 2 लाख रुपये चाहते है तो आपके पास रिटायरमेंट के समय 4 करोड़ रुपये होने चाहिए। आप इस 4 करोड़ रुपये को सही जगह निवेश करके 9 फीसदी रिटर्न (MONTHLY PENSION) हासिल कर सकेंगे।

कैसे बनाएं फंड
अगर आपकी उम्र 40 साल है और आपने अब तक कोई भी निवेश नहीं किया है तो आप अभी से प्रति माह 40,000 हजार रुपये जोड़ना शुरू कर दें। अगर आपको इस पर सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिलता है तो अगले 20 साल में आपका 4 करोड़ रुपये का कॉपर्स तैयार हो जाएगा।

20,000 रुपये प्रति माह से भी बन जाएगा कॉपर्स
अगर आप को लगता है कि आपके खर्चे अधिक हैं और आप हर माह 40,000 रुपये निवेश नहीं कर सकते हैं तो आप हर माह 20,000 रुपये बचाना शुरू कर सकते हैं। अगर आपकी सैलरी या इनकम सालाना 10 फीसदी बढ़ती है तो आप हर साल 10 फीसदी निवेश बढ़ाते जाएं। अगले 20 साल में आपका 4 करोड़ रुपये का कॉपर्स तैयार हो जाएगा।

कहां करें निवेश
एक्सपर्ट्स का कहना है कि बड़ा फंड बनाने के लिए आप MUTUAL FUND में निवेश करें।
अगर आप जोखिम नहीं उठा सकते हैं तो EQUITY FUND में न जाएं।
आपके लिए BALANCE FUND बेहतर रहेगा। इसमें थोड़ा DATE FUND होता है और थोड़ा इक्विटी फंड होता है। इसमें आपको सालान 12% का औसत RETURN मिल जाएगा।
अगर आप थोड़ा रिस्‍क उठा सकते हैं तो आप इक्विटी फंड में जा सकते हैं। इसमें आपको 15 फीसदी तक रिटर्न मिल जाएगा।

INVESTMENT की करें समीक्षा
आप अपने इन्‍वेस्‍टमेंट और इस पर मिलने वाले रिटर्न को हर साल रिव्‍यू करें कि आपको सालाना 12 फीसदी रिटर्न मिल रहा है या नहीं। इस बारे में अपने फाइनेंशियल प्‍लानर से भी बात करें। आम तौर पर लांग टर्म इन्‍वेस्‍टमेंट में रिटर्न में उतार चढ़ाव आता है। ऐसे में इसको लेकर घबड़ाना नहीं चाहिए।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week