UPTET 2017 RESULT ऐसे DOWNLOADN करें | UP NEWS

Wednesday, December 13, 2017

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2017) के परिणाम 15 दिसंबर को घोषित किए जा सकते हैं। नतीजे विभाग की आधिकारिक बेवसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर दिखाई देंगे। पहले यूपी टीईटी के नतीजे 30 नवंबर तक घोषित होने थे लेकिन इसमें काफी समय लग गया। जानकारी के लिए बता दें प्राथमिक और उच्च प्रथमिक स्तर की परीक्षा के कई उम्मीदवारों ने प्रश्नों के उत्तर के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिकाएं दायर की हैं जिसके चलते नतीजों की घोषणा होने में समय लग रहा है। खबर के अनुसार परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव डॉ. सुत्ता सिंह ने विवादित प्रश्नों पर चार-पांच विषय विशेषज्ञों से राय लेने के बाद हाईकोर्ट में जवाब दाखिल कर दिया है।

राज्य में शिक्षक पदों पर भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड परीक्षा का आयोजन कराता है। वहीं सुप्रीम कोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द होने के बाद से राज्य में शिक्षकों के हजारों पद रिक्त हैं। शिक्षामित्रों के लिए भी UPTET 2017 पास करना अनिवार्य है। बता दें शिक्षक पात्रता परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 नवंबर को ही टीईटी का परिणाम जारी करने की खबरें थीं लेकिन हाईकोर्ट में याचिका दायर करने के कारण परिणाम घोषणा में समय लग रहा है। परिणाम जारी होने पर उम्मीदवार यूपी बेसिक एजुकेशन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर इन्हें चेक कर सकते हैं। उम्मीदवार नियमित रूप से बोर्ड की वेबसाइट चेक करते रहें।

इस साल शिक्षक पात्रता परीक्षा बीते 15 अक्टूबर को हुई थी। वहीं परीक्षा की उत्तरमाला 6 नवंबर को वेबसाइट पर जारी की गई थी। UPTET 2017 के लिए लगभग 10,09,347 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। इनमें से लगभग 32,587 एप्लीकेशन्स रद्द हुई थीं और परीक्षा में लगभग 9.76 लाख उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। प्राथमिक स्तर के 3,49,192 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। इनमें से 80 फीसदी ने परीक्षा दी। वहीं उच्च प्राथमिक स्तर के लिए 6,27,568 अभ्यर्थियों में से 86 फीसदी ने परीक्षा दी थी।

ऐसे चेक करें रिजल्ट्स
Step 1: वेबसाइट www.upbasiceduboard.gov.in पर जाएं
Step 2: नतीजों की घोषणा के लिंक पर क्लिक करें
Step 3: अपनी डीटेल्स भरें
Step 4: सब्मिट बटन पर क्लिक करें, आपका रिजल्ट खुल जाएगा

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week