सबकी पसंद बनना है तो रिएक्ट नहीं रिस्पांस करें | PERSONALITY DEVELOPMENT

Saturday, December 30, 2017

हम में से कई लोग बात शुरू होते ही ही उस पर जवाब तैयार लेते है, बात को पूरा ही नहीं होने देते और दिमाग में जवाब तैयार हो चुका होता है। कई लोग बात पूरी होने से पहले ही जवाब देते हैं। कुछ लोग बात पूरी तो होने देते हैं लेकिन जवाब पहले से तय किया हुआ ही देते हैं और अपनी ताकत के बल पर सामने वाले को चुप कराकर खुद को यह साबित कर लेते हैं कि आपका जवाब ही सही जवाब था। जबकि ऐसा भी हो सकता है की उस बात का जवाब हो ही नहीं। कई बार Response देने की बजाय हम React कर देते है जिससे बनती हुई सिचुएशन बिगड़ जाती है। कई बार हमारे React करने से हम अपनों को ही नाराज नहीं कर देते साथ ही हम अपने वर्क प्लेस में भी लोगों के ignorance का शिकार हो जाते हैं। सबसे पहले समझते है की React और रिस्पांस में डिफरेंस क्या है ?

रिएक्ट करेंगे तो घड़ी के साथ रिश्ता भी टूट जाएगा

React: किसी ने आपकी कोई प्यारी चीज तोड़ दी, जैसे आपके छोटे भाई ने या आपके जूनियर ने आपकी घड़ी तोड़ दी। आप ने बिना देर किये जोर से चिल्ला दिए या उसे थप्पड़ मार दिए।  क्या ऐसा करने से आपकी टूटी हुई घड़ी ठीक हो जाएगी, नहीं! हां यह जरूर हो सकता है कि आपके इस Reaction से आपके छोटे भाई या जूनियर आपके साथ काम करना अवॉयड करेगे या आपका काम करेंगे ही नहीं। आपको इग्नोरेंस का शिकार होना पड़ेगा।

रिस्पांस करेंगे तो सबकी पसंद बन जाएंगे

Response: ठीक ऊपर वाली सिचुएशन को ही लेते है आपकी घड़ी टूट गयी है, आपको गुस्सा आ रहा होता है, लेकिन आप रिएक्ट नहीं करते थोड़ा पॉज लेते है। पता करें घड़ी कैसे टूटी, उससे पूछिए कहीं किसी एक्सीडेंट की वजह से तो नहीं टूट गई, कहीं उसे कोई चोट तो नहीं लग गयी ? और अगर ऐसी कोई घटना हुई है तो उन्हें हेल्प कीजिए मेडिकल ट्रीटमेंट दीजिये।  अगर हादसे की वजह से वो डर गया हो तो उसे सिचुएशन से बहार निकालिये। 

अब आप सोच रहे होंगे इससे हमारा क्या फायदा होगा, टूटी हुई घड़ी ठीक हो जाएगी ? नहीं, घड़ी तो रिपेयर ही होगी लेकिन एक रिश्ता टूटने से बच जाएगा और इस प्रेक्टिस से आपको कुछ सबसे बड़े फायदे होंगे। 
1. आपका मन शांत रहने लगेगा, जिससे आपके Decision लेने की क्षमता बढ़ेगी।  
2. लोग आपके साथ comfortable महसूस करेंगे, अपनी बातें कह सकेंगे। आपका network develop होगा।  
3. आपके जूनियर और वर्कप्लेस में आपकी इमेज अच्छी बनेगी, और हर कोई आपके साथ काम करना पसंद करेगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं


Popular News This Week