गुजरात में चुनावी रैलियां रद्द, प्रचार थमा | OKHI CYCLONE GUJARAT LATEST HINDI

Tuesday, December 5, 2017

नई दिल्ली। मुुंबई से टकराने के बाद अब ओखी नाम का अति प्रचंड तूफान गुजरात के करीब पहुंच गया है। इसी तूफान के डर से गुजरात में मंगलवार को होने वाली सभी चुनावी रैलियां रद्द कर दी गईं हैं। तटीय इलाकों में चुनाव प्रचार भी थम गया है। लोग दहशत में हैं और अपनी सुरक्षा के बंदोबस्त कर रहे हैं। सरकार की तरफ से लोगों की जान और माल के लिए क्या किया जा रहा है, इसकी जानकारी गुजरात के सीएम हाउस से अब तक नहीं दी गई है। मौसम विभाग के मुताबिक, ये मंगलवार आधी रात के वक्त सूरत के करीब टकराएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं से अपील की है कि वो देश भर में प्रभावित हो रहे लोगों की मदद करें। 

कितने दिग्गजों की रैलियां रद्द हुईं
अमित शाह:मंगलवार को राजौला के अमरेली और महुवा के अलावा भावनगर की शिहोर में होने वाली रैली कैंसल हुई।
राहुल गांधी: कछ के अंजार में रैली और मोरबी, धारंगधरा, सुरेंद्र नदर में कैम्पेन मीटिंग कैंसल हुईं।
मनोज तिवारी:बीजेपी सांसद का भूपेंद्र नदर में रोड शो था, कैंसल कर दिया गया। 
वसुंधरा राजे-योगी आदित्यनाथ: प्रेस कॉन्फ्रेंस और रैलियां होनी थीं, लेकिन कैंसल कर दी गईं।
शंकर सिंह वाघेला: जूनागढ़, महुवा, सौराष्ट्र में होने वाले रोड शो और रैलियां कैंसल। सूतर जाने का प्लान भी कैंसल।

भाजपा कार्यकर्ता प्रभावितों की मदद करें: मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "बीजेपी वर्कर्स से मेरी अपील है कि जिन लोगों के ओखी तूफान से प्रभावित होने की आशंका है, उनकी मदद के लिए कोशिशें कीजिए। देश के विभिन्न इलाके ओखी से प्रभावित हुए हैं, मेरी हालात पर बराबर नजर है। मैंने सभी अथॉरिटीज और ऑफिशियल्स से बात की है। प्रभावितों को हर तरह की जरूरी मदद दी जाएगी।"

गुजरात के कई हिस्सों में सुबह से बारिश, बादल छाए
IMD के मुताबिक, ओखी अभी अरब सागर में सूरत से 390 किलोमीटर दूर है और लगातार सूरत की ओर बढ़ रहा है। इसके मंगलवार आधी रात को सूरत के करीब तटों से टकराने की आशंका है। गुजरात के कई इलाकों में सुबह से ही बारिश हो रही है और करीब-करीब पूरे राज्य पर बादल छाए रहे। स्टेट रेवेन्यू डिपार्टमेंट के प्रिंसिपल सेक्रेटरी पंकज कुमार ने कहा कि गुजरात के राजकोट समेत करीब 9 जिलों में सुबह से ही बारिश हुई है।

70kmph तक होगी हवा की रफ्तार
IMD के मुताबिक, "ओखी की वजह से सौराष्ट्र और गुजरात के दूरदराज के इलाकों में भारी बारिश होगी। जब ओखी गुजरात के तटों से टकराएगा, तब हवा की रफ्तार 60 से 70kmph तक पहुंच सकती है।"

ओखी की वजह से मुंबई में स्कूल बंद
दक्षिण भारत में भारी तबाही मचाने के बाद साइक्लोन ओखी ने मुंबई में दस्तक दे दी है। मुंबई और आसपास के इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो रही है। इस वजह से मंगलवार को मुंबई और उसके आसपास के जिलों के स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी कर दी गई।

ओखी से कहां कितना नुकसान?
होम मिनिस्ट्री ने बताया, "केरल और तमिलनाडु में 39 लोगों की मौत हुई। 10 की मौत तमिलनाडु में हुई और 29 लोगों की जान केरल में गई। 167 मछुआरे अभी भी लापता है। 809 मछुआरे बह गए और महाराष्ट्र के किनारे पर पहुंच गए। उन्हें खाना और रहने की जगह दी गई है।"

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं