अब फेसबुक भी मांग रहा है आपके आधार कार्ड की जानकारी | NATIONAL NEWS

Wednesday, December 27, 2017

Facebook भारत में नए यूजर्स को अकाउंट खोलने के लिए आधार के इस्तेमाल के लिए प्रेरित कर रहा है लेकिन घबराने की कोई बात नहीं है, ये केवल आधार पर अंकित नाम देने तक ही सीमित है, ना कि आधार नंबर को अकाउंट से जोड़ा नहीं जा रहा है। फेसबुक यूजर्स को आधार की तरह फेसबुक प्रोफाइल में भी पूरा नाम इस्तेमाल करने के लिए कह रहा है। दरअसल फेसबुक की ओर से इस कदम को फेक अकाउंट्स को रोकने के लिए कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। यूजर्स जब फेसबुक की मोबाइल साइट से नया अकाउंट बनाते हैं तो उन्हें 'Name As Per Aadhar' का ऑप्शन दिया जा रहा है। इस टेस्टिंग की जानकारी सबसे पहले रेडिट और ट्विटर के कुछ यूजर्स ने दी। हालांकि मोबाइल साइट यूज करने वाले हर यूजर को ये ऑप्शन नहीं दिखाई दे रहा है। ये टेस्टिंग के दौर पर है।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी, 'हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यूज़र उसी नाम का इस्तेमाल करें, जिनसे उन्हें पहचाना जाता है, ताकि दोस्तों और परिवार के सदस्यों से जुड़ना आसान रहे। अभी छोटे स्तर पर इसकी टेस्टिंग चल रही है। हम यूज़र को आधार कार्ड वाले ही नाम को इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। यह वैकल्पिक सुझाव है। आधार कार्ड वाले ही नाम को इस्तेमाल करना अनिवार्य बिल्कुल नहीं है।

फेसबुक द्वारा आधार का दर्ज नाम को पूछे जाने का कोई खास असर नहीं पड़ेगा। क्योंकि आधार नंबर जाने बिना 'निजता के अधिकार' पर कोई खतरा नहीं है। आधार जानकारी मांगने वाली फेसबुक पहली कंपनी नहीं है। कुछ समय पहले ऑनलाइन रिटेलर अमेजन इंडिया ने भी कस्टमर्स से अपने आधार नंबर अपलोड करने को कहा था जिससे खोये हुए ऑर्डर को सही पते पर पहुंचाया जा सके। बता दें कि भारत में फेसबुक के करीब 24 करोड़ यूजर्स हैं। यूज़र की संख्या के हिसाब से भारत, अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week