पूरे भारत में पटाखों पर प्रतिबंध लगाएं: सुप्रीम कोर्ट | NATIONAL NEWS

नई दिल्ली। दिल्ली में दीपावली के दिन पटाखों पर प्रतिबंध के बाद अब सुप्रीम कोर्ट ने पूरे देश में पटाखों के निर्माण और बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का नोटिस जारी किया है। सुप्रीम कोर्ट ने नरेंद्र मोदी सरकार को कहना है कि वो यह प्रतिबंध सुनिश्चित करे। सुप्रीम कोर्ट का यह नोटिस एक बच्चे की जनहित याचिका पर जारी किया गया है। याद दिला दें कि दीपावली के अवसर पटाखों पर प्रतिबंध को भाजपा नेताओं ने भारत की संस्कृति पर हमला बताया था। 

शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार को सूचना जारी कर कहा कि पूरे देश में पटाखों पर प्रतिबंध लगाया जाए। बता दें कि पटाखों के निर्माण से लेकर बिक्री और जलाए जाने के अलावा पराली जलाए जाने पर भी प्रतिबंध लगाने को लेकर सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई थी। सुप्रीम कोर्ट ने इसकी सुनवाई करते हुए अपना फैसला सुनाया है। 

न्यायाधीश ए.के. सीकरी और न्यायाधीश आलोक भूषण की पीठ ने केंद्र से इस याचिका पर चार सप्ताह के अंदर जवाब मांगा है। बता दें कि यह याचिका अर्जुन गोपाल नाम के एक बच्चे ने दायर की थी जिसकी तरफ से गोपाल शंकरनारायनन ने कोर्ट में पेश की। उल्लेखनीय है कि, वायु प्रदूषण के खतरनाक स्तर को देखते हुए इसे बंद कराने को लेकर कोर्ट में इसी प्रकार की कई अन्य याचिकाएं भी दायर की गई है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !