सावधान! पोहे में कैमिकल की पॉलिस | MP NEWS

Thursday, December 7, 2017

भोपाल। मध्यप्रदेश में पोहा सुबह के नाश्ते में उपयोग किया जाता है। बाजार में यह हर नाश्ते की दुकान पर मिलता है। घरों में भी मजे से पकाया जाता है परंतु क्या आप जानते हैं, जो पोहा आप बाजार से खरीदकर लाते हैं, उसमें कैमिकल की पॉलिस हो सकती है जिससे वह साफ और सफेद दिखाई दे। कुछ दुकानदार पोहा में व्हाटनर का उपयोग करते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि यह आतों में चिपक जाता है और पेट के लिए काफी नुक्सानदायक होता है। 

मध्यप्रदेश के जबलपुर में केमिकल से पोहे पर पॉलिश करने की शिकायतों के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग ने बुधवार को यादव कॉलोनी स्थित किराना स्टोर से पोहा का सैंपल जब्त किया। निरीक्षक अमरीश दुबे ने यह कार्रवाई की। यादव कॉलोनी स्थित ओम किराना स्टोर से लिए गए सैंपल जांच के लिए भोपाल लैब भेजे जा रहे हैं।

छत्तीसगढ़ और बालाघाट से आता है घटिया पोहा
पोहा छत्तीसगढ़ और बालाघाट से खराब क्वॉलिटी का मंगवाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ और बालाघाट के वितरक पॉलिस करके ही बेचते हैं। तो कुछ दुकानों में पोहे पर दुकानदार खुद शहर में पॉलिश करवा रहे हैं। इसमें केमिकल का उपयोग किया जा रहा है। डॉक्टरों के अनुसार इससे केमिकल के कारण पेट दर्द की शिकायत हो सकती है। यदि व्हाटनर का उपयोग किया जाएगा तो यह आंतों में चिपक सकता है और पेट के रोग हो सकते हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं