JEE MAIN 2018: खुद चुनिए परीक्षा की तारीख और समय | EDUCATION NEWS

Monday, December 4, 2017

अक्सर परीक्षार्थी यह चाहते हैं कि अपनी परीक्षा की तारीख और समय (EXAM DATE AND TIME) चुनने का अधिकार उन्हे खुद मिल जाए परंतु व्यवस्था के कारण ऐसा हो नहीं पाता परंतु अब ऐसा संभव होगा। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JOINT ENTRANCE EXAM) मेन में उन्हे अपनी परीक्षा की तारीख व समय चुनने का अवसर मिल रहा है। रजिस्ट्रेशन (REGISTRATION) में एक और बदलाव हुआ है। परीक्षार्थी को अपने हस्ताक्षर के साथ अपने पेरेंट्स के हस्ताक्षर भी अपलोड करने होंगे। 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं। यह सुविधा ONLINE माध्यम से परीक्षा देने वालों को ही मिलेगी। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 1 जनवरी से शुरू होंगे। जेईई मेन फॉर्म भरने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। स्टूडेंट्स अपने हस्ताक्षर, फोटो के साथ अभिभावकों को भी हस्ताक्षर अपलोड करने होंगे। 8 अप्रैल को ऑफलाइन और 15-16 अप्रैल को ऑनलाइन परीक्षा होगी। 30 अप्रैल को स्कारे जारी होगा। सीबीएसई ने जेईई मेन ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रतिभागी अपना मनपसंद दिन व शिफ्ट चुनने का विकल्प दिया है। 

यदि प्रतिभागी ने फॉर्म में ऑनलाइन परीक्षा का विकल्प भरा है लेकिन किसी कारण से स्लॉट का चयन नहीं कर पाया हो तो ऐसे प्रतिभागियों को उपलब्धता के आधार पर स्लॉट आवंटित किए जाएंगे। यह ध्यान रखना होगा कि एक बार स्लॉट व तारीख का चयन करने के बाद उसमें किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा सकेगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं