जीएसटी के बाद जेटली का आम बजट तारीख घोषित | GST Arun Jaitley

Sunday, December 3, 2017

नई दिल्ली। INDIAN में वस्तु एवं सेवाकर (Goods and Services Tax) लागू करने के बाद FINANCE MINISTER ARUN JAITLEY अब आम बजट (BUDGET 2018-19) लाने जा रहे हैं। इसकी तारीख घोषित कर दी गई है। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि PARLIAMENT का बजट सत्र राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से शुरू होगा। संसद के दोनों सदनों का यह संयुक्त सत्र 30 जनवरी को होगा। बता दें कि जीएसटी के कारण इस बजट पर पहली बार छोटे व्यापारियों की बड़ी नजर है। 

अधिकारी ने बताया कि 31 जनवरी को आर्थिक सर्वेक्षण के लोकसभा के पटल पर रखे जाने की उम्मीद है और उसके अगले दिन आम बजट पेश किए जाने की संभावना है। बजट को फरवरी के अंत में प्रस्तुत किए जाने की ब्रिटिशकालीन परंपरा को खत्म करते हुए इस साल जेटली ने पहली बार आम बजट को एक फरवरी को पेश किया था। 

इसका तर्क यह है कि एक अप्रैल से नए वित्त वर्ष की शुरुआत से पहले सभी बजट प्रस्तावों को मंजूरी मिल जाए ताकि समय पर धन की उपलब्धता सुनिश्चित की जा सके। इस बदलाव के साथ ही रेल बजट को अलग से पेश करने की परंपरा को भी समाप्त कर इसे आम बजट में ही मिला दिया गया था। बजट सत्र की संभावित तारीखों से संसद के दो सत्रों के बीच एक माह से भी कम का अंतर होगा। गौरतलब है कि संसद का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से शुरू होकर पांच जनवरी तक चलेगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं