पीएफ अकाउंट में डीटेल्स एडिट करने की सुविधा | employee news

Tuesday, December 19, 2017

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EMPLOYEES' PROVIDENT FUND ORGANISATION, INDIA) रिटायरमेंट फंड बॉडी ने पीएफ खाताधारकों (कर्मचारियों) के लिए एक नई सुविधा की शुरू की है। इस सुविधा के अनुसार, कर्मचारी अपने पीएफ खाते (PF ACCOUNT) में दी गई सूचनाओं में सुधार कर सकता है। कई बार नाम की स्पेलिंग (NAME SPIELING) या अन्य सूचना ठीक न होने के कारण कर्मचारी को AADHAAR को UN से लिंक करने में दिक्कत आ रही हैं लेकिन इस सुविधा के बाद अब कर्मचारी अपना अकाउंट खुद ही सटीक सूचना के साथ UPDATE कर सकते हैं। यानी कर्मचारी अब जन्म की तारीख (DOB) और नाम (NAME) और पता (ADDRESS) आदि में बदलाव (CHANGE) कर सकते हैं। इस सुविधा को मिलने के बाद कर्मचारी न सिर्फ अपने यूएन नंबर को अधार से LINK कर सकते हैँ बल्कि सभी पीएफ खातों को भी मर्ज करा सकते हैं।

यह है नई सुविधा
EPFO की ओर से दी गई नई सुविधा के जरिए कर्मचारी अपने ईपीएफ अकाउंट की BASIC DETAILS में बदलाव (EDIT) कर सकते हैं। यह सुधार ऑनलाइन की कर्मचारी के नियोक्ता के पास ऑटोमैटिक अनुरोध के रूप में पहु्ंच जाता है। नियोक्ता से बदलाव की मंजूरी मिलने के बाद कर्मचारी की सूचनाएं अपडेट हो जाती हैं। 

ऐसे बदले अपनी डिटेल्स
1- https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं और अपना यूएन और पासवर्ड लॉग इन करें।
2- यहां मैनेज ऑप्शन में जाकर मॉडिफाइड बेसिक डिटेल्स पर क्लिक करें।
3- इसके बाद आधार में कार्ड में जो सूचनाएं दी गई हैं वही यहां पर भरें।
4- डिटेल्स सब्मिट करते ही आपकी रिक्वेस्ट आपकी कंपनी (इम्प्लॉयर) के पास अप्रूवल के लिए पहुंच जाएगी। यदि आप चाहें तो डिटेल्स का अप्रूवल होने से पहले अपनी रिक्वेस्ट डिलीट कर सकते हैं।
5- कंपनी की ओर से रिक्‍वेस्ट पर अप्रूवल मिलने के बाद आपकी डिटेल्स अपडेट हो जाएंगी।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week