CBSE 10th, 12th में टॉप करना है तो MARKING SCHEME यहां से DOWNLOAD करें

Wednesday, December 13, 2017

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अगले साल होने वाली बोर्ड एग्जाम के लिए मार्किंग स्कीम यानी 'स्टूडेंट्स को किस पैमाने पर मार्क्स दिए जाएंगे' जारी कर दी है। बोर्ड एग्जाम में 10वीं कक्षा के जिन सब्जेक्ट्स के लिए मार्किंग स्कीम की अधिसूचना जारी की जिसमें गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी (संचार) और अंग्रेजी (भाषा और साहित्य) शामिल है। वहीं 12वीं कक्षा के लिए अकाउंटेंसी, बायोलॉजी, कैमेस्ट्री, इक्नॉमिक्स, हिंदी और फिजिक्स सहित कई अन्य सब्जेक्ट के लिए मार्किंग स्कीम जारी की गई है।

बता दें, बोर्ड की परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान जनवरी 2018 के महीने में होगा। जो स्टू़डेंट्स मार्च में बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं वह मार्किंग स्कीम देख सकते हैं। बता दें कि मार्किंग स्कीम के हिसाब से तैयारियां करने वाले स्टूडेंट्स को स्मार्ट स्टूडेंट माना जाता है और अक्सर वो ऐसे दूसरे सभी स्टूडेंट्स से अच्छे नंबर लाने में सफल होते हैं जो इस स्कीम के बजाए किसी दूसरे पैटर्न को ध्यान में रखकर पढ़ रहे होते हैं। 

हम आपको बता रहे हैं अपने कम्प्यूटर या मोबाइल में मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने का सबसे सरल तरीका
10वीं के स्टूडेंट्स MATHEMATICS, SCIENCE, SOCIAL SCIENCE, ENGLISH (COMM) एवं ENGLISH (LANGUAGE & LITERATURE) की मार्किंग स्कीम डाउनलोड कर सकते हैं। 
12वीं के स्टूडेंट्स ACCOUNTANCY, BIOLOGY, BUSINESS STUDIES, CHEMISTRY, ECONOMICS, ENGLISH, HINDI, MATHEMATICS एवं PHYSICS की मार्किंग स्कीम डाउनलोड कर सकते हैं। 
10th Board Exam Marking Scheme for IOP/Comptt Examination 2017 download click here
12th Board Exam Marking Scheme for IOP/Comptt Examination 2017 download click here

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week