BITCOIN में कालाधन लगाने वाले 5 लाख निवेशकों की लिस्ट मिली | national news

Monday, December 18, 2017

नई दिल्ली। वर्चुअल करंसी बिटकॉइन में कालाधन निवेश करने वाले करीब 5 लाख निवेशकों की लिस्ट आयकर विभाग के हाथ लग गई है। अब आयकर विभाग इन काले कारोबारियों को नोटिस भेजने की तैयारी कर रहा है। बता दें कि नोटबंदी के बाद भारत के भ्रष्ट ब्यूरोक्रेट्स, काले कारोबारी और नेताओं ने बिटकॉइन में निवेश कर दिया था। इसी के कारण बिटकॉइन के दाम इस अवधि में सबसे ज्यादा बढ़े। भोपालसमाचार.कॉम ने इसका खुलासा किया था जिसके बाद आयकर विभाग ने छापामार कार्रवाई की। 

निवेश और ट्रेडिंग की जांच के दौरान आयकर विभाग अब देशभर से चार से पांच लाख हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल (एचएनआई) को नोटिस भेजने की तैयार कर रहा है। ये वो लोग हैं जो बिना नियमन वाले एक्सचेंज पर ट्रेड कर रहे थे। कर अधिकारी ने बीते सप्ताह देशभर के नौ ऐसे एक्सचेंज पर छापेमारी की थी जहां विभाग को टैक्स चौरी का शक था। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि विभाग को पता चला है कि करीब 20 लाख एंटिटी इन एक्सचेंज पर रजिस्टर्जड थीं। इनमें से चार से पांच लाख ऑपरेशनल थे साथ ही लेनदेन और निवेश में सम्मिलित थे।

कर विभाग के बेंगलुरू इंवेस्टिगेशन विंग ने बीते सप्ताह के कामकाज की समीक्षा की है। विभाग ने अब ऐसे इंडिविजुअल्स और एंटिटीज के बारे में जानकारी जारी कर दी है। इस ऑपरेशन से जुड़े एक अधिकारी ने बताया, “विभाग को जिन इंडिविजुअल्स और इंटिटीज के रिकॉर्ड्स मिले हैं अब उनकी टैक्स चोरी के संबंध में जांच की जाएगी। इस संबंध में नोटिस जारी किये जा रहे हैं और साथ ही इन लोगों को बिटकॉइन में हुए निवेश या ट्रेड पर कैपिटल गेन टैक्स का भुगतान करना होगा।”

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week