महिलाओं को 5Cr लोन, माल बेचने का झंझट नहीं और 3% ब्याज भी माफ | NEW BUSINESS IDEA

Monday, December 18, 2017

भोपाल। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्व सहायता समूहों के सम्मेलन में ऐलान किया था कि महिलाओं को कारोबार में सहायता के लिए सरकार हर संभव कदम उठाएगी। स्कूलों में यूनिफार्म (SCHOOL UNIFORM ) तैयार करने का काम स्वयं सहायता समूहों को दिया जाएगा। इसी तरह पोषण आहार (टेक होम राशन) बनाने वाले स्वयं सहायता समूहों के फेडरेशन को BANK से 5 करोड़ रुपए तक कर्ज दिलाने में राज्य सरकार सहायता करेगी। इन्हें BANK GUARANTY देने के साथ ही 3% ब्याज (INTEREST) भी सरकार भरेगी। कर्ज पर लगने वाली स्टांप ड्यूटी (STAMP DUTY) भी सरकार नहीं लेगी।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को महिला स्व सहायता समूहों के प्रशिक्षण व सम्मेलन में यह घोषणा की थी। उन्होंने कहा कि ऐसे समूहों को राज्य सरकार तकनीकी प्रशिक्षण भी देगी। इन समूहों को पोषण आहार और स्कूल ड्रेस बनवाने समेत अन्य काम भी दिए जाएंगे। इनसे बिजली बिल की वसूली भी कराई जाएगी। इस काम के लिए हर माह छह हजार रुपए दिए जाएंगे। टार्गेट से ज्यादा बिल वसूला तो 15 प्रतिशत इंसेंटिव भी मिलेगा।

स्व सहायता समूहों से जैविक उत्पाद, कीटनाशक और अन्य सामग्री की खरीदी सरकार करेगी। इसे किसानों को सप्लाई करेंगे। डीबी मॉल समेत अन्य शॉपिंग मॉल में और बड़े शहरों में सेल्फ हेल्प ग्रुप के उत्पादों की बिक्री के लिए बाजार बनाए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने जिले के कलेक्टर से संपर्क करें। यदि कलेक्टर सहयोग ना करें तो सीएम हेल्पलाइन 181 पर फोन करके सूचित करें। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Popular News This Week