श्रीलंका के खिलाफ कोहली का रिकॉर्ड, इंडिया ने बजाईं तालियां | VIRAT KOHLI

Sunday, November 26, 2017

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नागपुर में तीसरे दिन टेस्ट क्रिकेट में अपना पांचवां दोहरा शतक जमा दिया। अपने करियर की शानदार फॉर्म में चल रहे टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने नागपुर टेस्ट के तीसरे दिन अपनी बल्लेबाजी से कई रिकॉर्ड बनाए हैं। इस पारी के दौरान उन्होंने एक ऐसा काम कर दिया जो कोहली आजतक कभी भी नहीं कर पाए थे। कोहली ने तीसरे दिन 54 रन से आगे खेलना शुरू करते हुए सबसे पहले अपनी 19वीं टेस्ट सेंचुरी पूरी की और एक कैलेंडर ईयर में कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) और ग्रीम स्मिथ (साउथ अफ्रीका) को पीछे छोड़ दिया। इस मैच से पहले कोहली श्रीलंका के खिलाफ कभी भी दोहरा शतक नहीं लगा पाए थे, लेकिन नागपुर में उन्होंने इस आंकड़े को भी बदल दिया।

शतक जड़ने के बाद कप्तान कोहली ने अपना 5वां दोहरा शतक भी पूरा किया। इसी के साथ ही वह बतौर कप्तान सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने के मामले में वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज ब्रायन लारा के साथ संयुक्त रूप से पहले नंबर पर पहुंच गए हैं। लारा के नाम भी बतौर कप्तान टेस्ट में 5 दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। इतना ही नहीं वर्ल्ड क्रिकेट के महान बल्लेबाज रहे सर डॉन ब्रैडमैन को भी कोहली ने पीछे छोड़ दिया है।

कोहली ने कप्तान के रूप में पांचवां दोहरा शतक जड़ते हुए 267 गेंद में 17 चौकों और दो छक्कों की मदद से 213 रन की पारी खेली. उन्होंने इसके अलावा एक साल से भी अधिक समय बाद पहला टेस्ट खेल रहे रोहित (160 गेंद में नाबाद 102, आठ चौके, एक छक्का) के साथ पांचवें विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी भी की जिससे भारत ने अपनी पहली पारी छह विकेट पर 610 रन बनाकर घोषित की।

कोहली ने चेतेश्वर पुजारा (143) के साथ भी तीसरे विकेट के लिए 183 रन जोड़े. इन तीनों के अलावा कल सलामी बल्लेबाज मुरली विजय (128) ने भी शतक जड़ा था. यह तीसरा मौका है जब भारत के चार बल्लेबाजों ने पारी में शतक जड़ा है.

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं