विदिशा का चेतन सिंह अंतर्राष्ट्रीय डांस एवं म्यूजिक फेस्टिवल में | VIDISHA NEWS

Tuesday, November 21, 2017

भोपाल। छत्तीसगढ़ के इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय की विदेशों में हो रही गूंज को पडोसी देश नेपाल ने भी मुहर लगा दी। नेपाल की राजधानी काठमांडू में 23 दिसम्बर से आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय डांस एवं म्यूजिक फेस्टिवल में संगीत विश्वविद्यालय के छात्र- छात्राओं को प्रदर्शन के लिए बुलावा आया है। संगीत विश्वविद्यालय की छात्रा छायाश्री बसुमतारी भरतनाट्यम, चेतन सिंह राजपूत शास्त्रीय गायन नेपाल सरकार द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय फेस्टिवल में अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे। बता दें कि चेतन सिंह राजपूत गंजबासौदा, विदिशा के रहने वाले हैं। 

फेस्टिवल में भारत सहित रूस, नेपाल के साथ दर्जन भर देशों के कलाकारों का प्रदर्शन होगा। नेपाल अंतर्राष्ट्रीय डांस एवं म्यूजिक फेस्टिवल कार्यक्रम के जनरल सेकेट्ररी प्रोफेसर कार्तिक चंद्र रथ का पत्र विवि के छात्रों को मिला है, जिसमें उन्होंने कलाकारों को 23 दिसम्बर को अपने कार्यक्रम की प्रस्तुति देने आमंत्रण किया है। छायाश्री बसुमतारी को ओडिसा में भरतनाट्यम में  मिले नृत्य भूषण अवाॅर्ड और *चेतन सिंह राजपूत को शास्त्रीय गायन में संगीत भूषण अवाॅर्ड के कारण सीधा मौका मिला ।विभिन्न राष्ट्रीय प्रदर्शन के कारण नेपाल के कार्यक्रम के लिए आमंत्रण भेजे  है। विवि के छात्र पहली बार नेपाल में खैरागढ़ संगीत नगरी की छाप छोड़ेंगे। 

विवि की कुलपति डॉ मांडवी सिंह  द्वारा बताया गया है कि विवि की गरिमा के अनुरूप प्रदर्शन के बाद देश के विभिन्न हिस्सों में छात्रोंकी सहभागिता लगातार बढ़ रही है। नेपाल से आए न्योते से विवि प्रबंधन भी गदगद हो गया है। संगीत ललित कला को आगे बढ़ाने में विवि तत्पर है, जिसका फायदा मिल रहा है।

ओडिसा में प्रदर्शन आया काम
इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के नेपाल जाने वाले छात्रों का ओडिसा के कटक में किया गया पिछला प्रदर्शन काम आया। ओडिसा के कटक में सितम्बर में आयोजित इंटरनेशनल थियेटर फेस्टिवल में *छायाश्री बसुमतारी को भरतनाट्यम में नृत्य भूषण अवाॅर्ड मिला था। *जबकि चेतन सिंह राजपूत को शास्त्रीय गायन में संगीत भूषण अवाॅर्ड से नवाज़ा गया था। इस फेस्टिवल में रूस नेपाल सहित कई देशों के कलाकारों ने अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था।*

नेपाल में बिखरेगी विवि की छठा
नेपाल में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल फेस्टिवल में संगीत विश्वविद्यालय की छठा पहली बार बिखरेगी। नेपाल में आयोजित होने वाले इस फेस्टिवल का यह चौथा वर्ष है। *कार्यक्रम काठमांडू के सर्वनाम थियेटर ऑडिटोरियम कलिकस्थान में आयोजित होगा।इसमें संगीत विवि के छात्रों को पहली बार अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी कला दिखाने के साथ-साथ विवि और भारतीय संस्कृति को अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पहुँचाने का अवसर मिला है। बताया गया है कि कार्यक्रम में दर्जन भर देशों के अन्य विधाओं में पारंगत कलाकार भी अपनी कला का प्रदर्शन करेंगे।* 

प्रतिभा का लोहा मनवाने की तैयारी
विश्वविद्यालय के छात्रों की प्रतिभा देखकर नेपाल टीम के हेड ने छात्रों से वीडियो,फोटो और रिज्यूम माँगा था।  छात्रों ने भेजा जिसे नेपाल में बहुत पसंद किया गया, जिसके बाद इन छात्रों को नेपाल के अंतर्राष्ट्रीय फेस्टिवल में अपनी कला का प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रण मिला। छात्रों को आमंत्रण मिलने के बाद विवि प्रबंधन सहित समस्त छात्र भी उत्साहित हैं। छात्रों ने इसे विवि की गरिमा बताते हुए कहा कि नेपाल में भी विश्वविद्यालय की प्रतिभा का लोहा मनवाने तैयारी की जा रही है।

और अभी तक कई नेशनल एवं इंटरनेशनल फेस्टिवल व प्रतियोगिताओं व महोत्सवों में अपनी कला का प्रदर्शन कर सहभागिता निभाई और प्रथम स्थान प्राप्त किया साथ ही कई अवाॅर्ड से सम्मानित किया गया।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं