पैराडाइज पेपर्स: अमिताभ बच्चन ने TAX बचाने फर्जी कंपनी में पैसा लगाया

Monday, November 6, 2017

नई दिल्ली। पनामा पेसर्स के बाद अब पैराडाइज पेपर्स कांड में भी बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन का नाम सामने आया है। वो भारत के उन 714 लोगोें में शामिल हैं जिन्होंने टैक्स बचाने के लिए फर्जी कंपनियों में निवेश दिखाया। भारत में टैक्स को देशभक्ति से जोड़कर देखा जाता है। कहा जाता है कि जो लोग टैक्स चोरी करते हैं वो देशद्रोही हैं। इन पेपर्स में खुलासा किया गया है कि अमिताभ बच्चन भारत के उन 714 लोगों में शामिल हैं जिन्होंने टैक्स हैवेन (वो देश जहां टेक्स कम लगता है) में फर्जी कंपनियों में पैसा लगाया। हालांकि इस लिस्ट में कई रसूखदारों के नाम है लेकिन सवाल उठ रहा है कि खुद को हर बार पाक साफ कहने वाले अमिताभ बच्चन का नाम ही बार बार ऐसी लिस्ट में क्यों आता है।

क्या है अमिताभ और बरमूडा का कनेक्शन
पैराडाइज पेपर में कहा गया है कि अमिताभ बच्चन 2000-2002 के बीच काला धन सैट कराने वाली फर्मों की मदद से बरमूडा नामक देश में एक फर्जी मीडिया कंपनी में शेयरधारक बने थे। ये वो ही समय था जब अमिताभ ने केबीसी का पहला शो होस्ट किया था और वो आर्थिक तंगी से उबर चुके थे। अमिताभ ने जलवा नामक इस मीडिया कंपनी में पैसा लगाया औऱ उसमें उनके साथ साझीदार थे सिलिकॉन वैली के वैंचर इन्वेस्टर नवीन चड्ढा। 2000 में खुली ये कंपनी 2005 में बंद हो गई।

क्या काला धन छिपाने के लिए ली मदद?
अमिताभ का नाम आने से स्पष्ट हो रहा है कि अमिताभ ने अपनी कमाई पर टैक्स देने से बचने के लिए अपना पैसा बरमूडा की उस जाली कंपनी में लगाया जो शायद कभी आस्तित्तव में नहीं रही। ये वो दौर था जब अमिताभ अपनी आर्थिक तंगी से उबर चुके थे और उनके पास केबीसीएल की तरफ से अच्छा खासा पैसा आ गया था और वो फिर लाइमलाइट में आ गए थे।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week