PATWARI EXAM 2017 | 10 लाख आवेदकों के बीच होगा मुकाबला

Friday, November 17, 2017

वरुण शर्मा/ग्वालियर। करीब छह साल बाद होने जा रही पटवारी भर्ती परीक्षा प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी परीक्षा बनने जा रही है। करीब नौ हजार पदों के लिए होने जा रही इस परीक्षा में आवेदकों की संख्या दस लाख पार कर गई है। यानी हर सीट के लिए एक सैकड़ा उम्मीदवार कतार में हैं। इतनी बड़ी संख्या में आवेदन आने पर अब प्रशासन के भी हाथ पैर फूल गये हैं। प्रतिस्पर्धा कितनी तगड़ी है इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि परीक्षा में वह युवा भी बैठेंगे जो इस वक्त आईएएस, पीएससी या अन्य उच्च परिक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं। परीक्षा फार्म भरने वालों में अधिकतर लोग एमटेक-एमबीए, पीएचडी डिग्रीधारी हैं।

इतनी बड़ी संख्या में आवेदकों का हुजूम उमड़ने से शिक्षा विशेषज्ञ भी हैरान हैं। वो इसे सीधे तौर पर बेरोजगारी से जोड़कर देख रहे हैं। 2011 के बाद व्यापमं और एमपी आनलाइन के माध्यम से हो रही पटवारी भर्ती परीक्षा में कुल 9235 पद निकाले गए हैं। 11 नवंबर पटवारी परीक्षा के ऍानलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख थी,जो बढ़ाकर 15 नवंबर कर दी गई थी। परीक्षा में योग्यता 12वीं पास थी लेकिन इस बार ग्रेजुएट होना जरुरी रखा गया है। इसी वजह से ग्रेजुएट युवाओं का बड़ा वर्ग इस परीक्षा में बैठ रहा है।

आरक्षक भर्ती परीक्षा से ज्यादा पटवारी में आवेदक
हाल ही में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने आरक्षक भर्ती परीक्षा कराई थी जिसमें 10 लाख करीब आवेदक थे। पटवारी परीक्षा के आवेदकों ने यह आंकडा भी पार कर दिया है और अंतर में दो हजार ज्यादा आवेदक बताए गए हैं।

15 शहरः हर रोज 25 हजार आवेदक देंगें परीक्षा
पीईबी 15 शहरों में यह परीक्षा का आयोजन कराएगा। जिसमें 100 से ज्यादा सेंटर बनाए जाने की संभावना है। परीक्षा तक पदों की संख्या भी अप-डाउन हो सकती है। 9 दिसंबर से 31 दिसंबर तक आयोजित परीक्षा में हर रोज करीब 25 हजार आवेदकों की परीक्षा कराए जाने की संभावना है।

क्यों इतनी भीड़ः एक्सपर्ट की राय
बेरोजगारी के चलते प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहा युवा पहले यह चाहता है कि एक सरकारी नौकरी पहले रिजर्व कर ली जाए,शेष तैयारी तो चलती रहेगी। राजस्व का यह महत्वपूर्ण पद है और लंबे समय बाद भर्ती निकलना भी कारण है। इसमें यूपीएससी की तैयारी में जुटे युवकों ने तक आवेदन किया है।
मनोज शर्मा, शिक्षा विशेषज्ञ

बड़ी संख्या में इस बार आवेदक
पटवारी भर्ती परीक्षा में इस बार पुलिस आरक्षक परीक्षा से भी ज्यादा आवेदक हैं। आंकड़ा 10 लाख पार है। हर दिन करीब 25 हजार आवेदकों की परीक्षा कराएंगे जो 2 दिसंबर से शुरु कराना संभावित है।
अलोक वर्मा,पीआरओ,पीईबी

सोशल मीडिया पर भी पटवारी
सोशल मीडिया पर लगातार पटवारी परीक्षा की भर्ती निकलने के बाद से जोक्स वायरल हो रहे हैं। इसमें व्हाटसएप,फेसबुक से लेकर दूसरे मैंसेंजर एप्लीकेशन भी शामिल हैं। इसके साथ ही शहर में भी इन दिनों पटवारी परीक्षा की चर्चा है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं