सनकी तानाशाह ने किया बैलिस्टिक मिसाइल विस्फोट | North Korea‬, ‪Ballistic missile‬

Wednesday, November 29, 2017

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया का सनकी तानाशाह दुनिया को तीसरे विश्वयुद्ध के मुहाने पर ला रहा है। अमेरिका की तमाम कोशिशों के बावजूद उत्तर कोरिया ने एक बार फिर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। यह उसका 22वां परीक्षण है। पिछली बार सितम्बर में उसने परीक्षण किया था। तब काफी हंगामा हुआ था और माना जा रहा था कि इसके बाद उत्तर कोरिया ऐसा नहीं करेगा। इस खबर की पुष्टि दक्षिण कोरिया के सैन्य अधिकारियों ने की है। 

दक्षिण कोरिया समाचार एजेंसी योनहाप ने कहा है कि दक्षिणी प्योंगान प्रांत के प्योंगयाग से पूर्व की ओर इस मिसाइल को छोड़ा गया है। अमेरिकी सेना ने भी इस खबर की पुष्टि की है, मिसाइल लॉन्च के बारे में अमेरिका अभी और जानकारी जुटा रहा है। अमरिका के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि उसके प्रारंभिक मूल्यांकन के अनुसार, यह एक अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है।

अमरीकी रक्षा मंत्री जेम्स मेटिस ने इसे पूरी दुनिया के लिए ख़तरा बताया है। इस तरह की मिसाइल का परीक्षण किम जोंग उन ने आखिरी बार सितम्बर में कराया था। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि उत्तर कोरिया द्वारा दागी गई मिसाइल पर सिर्फ यह कह सकते हैं कि इस पर हम नजर बनाए हुए हैं। यह एक ऐसी परिस्थिति है, जिसे हम संभाल लेंगे।

दक्षिण कोरिया के मुताबिक, उत्तर कोरिया साल 2018 तक न्यूक्लियर मिसाइल लॉन्च करने में सक्षम हो जाएगा। गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया अपनी मिसाइलों को बेहतर बनाने के लिए लगातार परीक्षण कर रहा है। इसके पहले वह 22 मिसाइलों का परीक्षण कर चुका है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं