NARENDRA MODI ला रहे हैं दुनिया की सबसे सस्ती CAR!

Friday, November 24, 2017

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर कई कारोबारियों ने हजारों करोड़ का फायदा उठा लिया। नोटबंदी के समय पेटीम फिर डिजिटल इंडिया के नाम पर रिलायंस जियो के बाद अब टाटा भी मोदी का के सहारे अपनी नई कार का नैया पार लगाने की फिराक में है। खबर आ रही है कि बाजार से धक्के देकर निकाल दी गई नैनो (Nano) कार को टाटा कंपनी फिर से लांच करने जा रही है। लांचिंग पीएम मोदी के हाथों होगी और यह 28 नवम्बर को हो सकती है। टाटा ने अपनी कार में कुछ बदलाव किए हैं। अब यह पेट्रोल नहीं बैटरी से चलेगी। बाजार नाम सुनते ही कान ना बंद कर ले इसलिए कार का नाम भी बदलकर 'जायेम नियो' (Jayem Neo) कर दिया गया है। 

इस बार कार का इलेक्ट्रिक वर्जन (EV) बाजार में पेश किया जाएगा. इलेक्ट्रिक कार के लिए टाटा मोटर्स और कोयम्बटूर स्थित कंपनी जायेम ऑटोमोटिव ने साझेदारी की है। इकोनॉमिक टाइम्स के अनुसार जायेम मोटर्स कार की बॉडी तैयार करेगी, जिसमें बाद कार में इलेक्ट्रिक मोटर फिट कर दी जाएगी। कार में इलेक्ट्रिक मोटर और पावर ट्रेन फिट की जाएगी। इलेक्ट्रॉनिक कार के बाजार में आने से प्रदूषण की समस्या से जूझ रही सरकार को राहत मिलेगी।

140 का एवरेज
खबर यह भी है कि टाटा मोटर्स (Tata Motors) को टैक्सी एग्रीगेशन प्लेटफॉर्म ओला की तरफ से 400 इलेक्ट्रिक नैनो के लिए ऑर्डर मिल चुका है। 'जायेम नियो' (Jayem Neo) इलेक्ट्रॉनिक कार को फुल चार्ज करने के बाद 140 किमी चलाया जा सकेगा। रिपोर्ट के अनुसार इलेक्ट्रिक सिस्टम के तहत चलने वाली यह कार 17 Kw (23 hp) जेनरेट करेगीं

कार पर टाटा का नाम नहीं होगा
रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि नैनो का इलेक्ट्रिक वर्जन केवल कॉमर्शियल यूज के लिए बाजार में आ रहा है। हालांकि इस बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। अभी नियो को जायेम ब्रांड के तहत लॉन्च किया जाएगा, बाद में इसे टाटा इसे अपने ब्रांड के तहत बाजार में लाएगी।

ई-नैनो लांच करना चाहती थी टाटा
टाटा ने साल 2010 में जिनेवा मोटर शो के दौरान ई-नैनो का कॉन्सेप्ट पेश किया था। देश में इलेक्ट्रिक कारों की मांग धीरे-धीरे बढ़ रही है लिहाजा यह कहा जा सकता है कि अगर ई-नैनो सही कीमत और लंबी ड्राइविंग रेंज के साथ आती है तो यह काफी सफल इलेक्ट्रॉनिक-कार साबित हो सकती है।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं