MP पटवारी: पढ़िए उम्मीदवारों में कैसे-कैसे दिग्गज शामिल | PATWARI EXAM LATEST NEWS

Saturday, November 25, 2017

इंदौर। प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की पटवारी परीक्षा में इस बार करीब 9300 पदों के लिए 10 लाख आवेदन जमा हुए हैं। इसके लिए ग्रेजुएशन स्तर के उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए थे, लेकिन पीईबी के अधिकारियों का कहना है कि तीन लाख से ज्यादा उम्मीदवार निर्धारित से ज्यादा शिक्षा वाले पहुंच गए हैं। एमई, एमटेक, पीएचडी और एमबीए के उम्मीदवारों ने भी आवेदन किया है।

संभावना से ज्यादा आवेदन 
पिछले तीन-चार साल में प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कराई जा रही सरकारी विभागों में भर्ती परीक्षा में निर्धारित से ज्यादा शिक्षा वाले आवेदन कर रहे हैं। पहले तक 12वीं स्तर पर भी सीमित आवेदन आते थे, लेकिन अब पटवारी जैसी परीक्षा जिसमें ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए जाने पर हायर डिग्री प्राप्त कर चुके उम्मीदवार भी सामने आ रहे हैं। पीईबी के अधिकारियों का कहना है कि पटवारी परीक्षा में पांच से छह लाख आवेदन आने की संभावना देखी जा रही थी, लेकिन संख्या 10 लाख पार हो गई है।

पुलिस भर्ती के बाद सबसे बड़ी परीक्षा बनी पटवारी 
सोशल मीडिया पर भी पीईबी की पटवारी परीक्षा के संबंध में कई संदेश वायरल हो रहे हैं। सिर्फ प्रदेश में ही नहीं बल्कि बाहर के राज्यों के उम्मीदवार भी इसमें रुचि ले रहे हैं। हायर डिग्री वालों को लेकर सोशल मीडिया संदेशों में कहा जा रहा है कि पीएचडी, एमई-एमटेक और एमबीए कर चुके उम्मीदवार भी परीक्षा में शामिल होंगे। ये सभी ऐसे उम्मीदवार है जो सरकारी नौकरी में जगह बनाना चाहते हैं। 

इस तरह के डिग्री वालों ने किया आवेदन 
पीईबी के अधिकारियों का कहना है कि 20 हजार से ज्यादा आवेदन पीएचडी कर चुके उम्मीदवारों के है। बीई, एमई और एमटेक करने वालों की संख्या 1.5 लाख से ज्यादा है। एमबीए के भी एक लाख से ज्यादा उम्मीदवार है। वहीं एमकॉम और एमएससी वालों की संख्या भी 30 हजार से ज्यादा है। बाकी बीए, बीकॉम, बीबीए, बीसीए, बीएससी और अन्य डिग्री धारकों के आवेदन आए हैं।

दो महीने चलेगी परीक्षा 
पीईबी के परीक्षा नियंत्रक का कहना है कि पटवारी परीक्षा भी अन्य परीक्षाओं की तरह ऑनलाइन कराई जाएगी। उम्मीदवारों को उनके रोल नंबर के अनुसार परीक्षा देने की तारीख और समय दिया जाएगा। करीब 10 लाख उम्मीदवारों की परीक्षा कराने में दो महीने का समय लग सकता है। इस लिहाज से इसका रिजल्ट जारी होने में तीन महीने का समय लग सकता है।

बैंक परीक्षा में नहीं हो पा रहे सफल 
शहर में परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक परीक्षाओं की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों को काफी मेहनत के बाद सफलता मिल पा रही है। कई उम्मीदवार दो से तीन साल से आईबीपीएस परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन थोड़े बहुत नंबर से अटक रहे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि बैंक की परीक्षाएं पहले से ज्यादा टफ कर दी गई है इसलिए कई बैंक की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों ने भी पटवारी परीक्षा में आवेदन किया है।

पटवारी परीक्षा में पांच से छह लाख आवेदन आने की संभावना थी, लेकिन यह संख्या 10 लाख के ऊपर पहुंच गई हैं। परीक्षा नियम में ग्रेजुएशन स्तर के उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए थे, लेकिन पीएचडी, एमई, एमटेक और एमबीए जैसे उच्च शिक्षा प्राप्त करीब तीन लाख उम्मीदवारों ने भी आवेदन किया है। 
डॉ. अशोक कुमार भदौरिया, परीक्षा नियंत्रक, पीईबी

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं