अब बिजली बिल भी होगा आधार से लिंक, फ्रॉड करके भाग नहीं पाएगा कोई | MP NEWS

Saturday, November 18, 2017

इंदौर। बैंक खातों और मोबाइल नंबरों के बाद अब आपका बिजली कनेक्शन भी आधार नंबर से लिंक होगा। पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने इस बारे में अपने वितरण केंद्रों को आदेश जारी कर दिए हैं। इंदौर-उज्जैन संभाग में फौरी तौर पर 11 लाख उपभोक्ताओं के नंबर लिंक करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। बिजली कंपनी के एमडी आकाश त्रिपाठी ने अपने सभी 475 विद्युत वितरण केंद्रों के प्रभारियों को उपभोक्ताओं से आधार नंबर लेने के निर्देश दिए हैं। इसमें कहा है कि बिल बांटते या बिल जमा करते वक्त सभी उपभोक्ताओं से आधार नंबर ले लिए जाएं और उन्हें उनके कनेक्शन के साथ कम्प्यूटर में फीड किए जाएं।

बिजली कंपनी ने आधार नंबरों के लिए अपने सॉफ्टवेयर में परिवर्तन करते हुए उपभोक्ता के नाम के साथ नया कॉलम भी जोड़ दिया है। फिलहाल कंपनी ने आधार नंबर देना उपभोक्ताओं के लिए अनिवार्य नहीं किया है। इन्हें स्वेच्छा से लिया जा रहा है। उपभोक्ताओं के कनेक्शन से आधार लिंक करने की कोई खास वजह बिजली कंपनी नहीं बता रही। न ही शासन से इस बारे में आदेश जारी हुआ है। कंपनी कह रही है कि डिजिटलाइजेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए यह किया जा रहा है।

कंपनी सूत्रों के मुताबिक कंपनी धीरे-धीरे इस दिशा में आगे बढ़ रही है जिससे सभी उपभोक्ताओं की जानकारी सीधे आधार से लिंक हो जाएगी। ऐसे में सरकार की योजना, किसानों या गरीबी रेखा से नीचे लाभ दिए जाने पर सीधे आधार से कनेक्शन का वेरीफिकेशन हो सकेगा।

कनेक्शन से आधार जुड़ने पर नए कनेक्शनों में भी दस्तावेजी औपचारिकताओं की जरूरत खत्म होगी। वसूली और डिफॉल्टर की स्थिति में भी आधार से लिंक होना कंपनी के लिए खासा मददगार होगा।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं