निशान की नई LEAF CAR, बिना ब्रेक दबाए रुक जाएगी

Sunday, November 12, 2017

जापानी कारमेकर कंपनी NISSAN ने इलेक्ट्रिक वीइकल मार्केट में कॉम्पिटीशन के लिए अपनी कार, लीफ का अपडेटेड वर्जन लाया है। सितंबर में इसी साल नई NISSAN LEAF को पेश किया गया था जो कि 2010 मॉडल का मेकओवर थी। इस कार के आने के बाद से इलेक्ट्रिक वीइकल की स्टोरी शुरू हुई। इनके अलावा निसान लीफ ELECTRIC CAR में प्रोपाइलट पार्क फीचर भी दिया गया है। इसकी मदद से ड्राइवर आॅटोमैटिकली कार को पार्क कर सकेगा। इस तकनीक से पार्किंग में एक्सेलरेशन, ब्रेक, हैंडलिंग, गियर में बदलाव और पार्किंग ब्रेक्स आदि आॅपरेशंस स्वत: होंगे। 

इसमें सिंगल लेन आॅटोनॉमस ड्राइव तकनीक प्रोपाइलट का भी इस्तेमाल किया गया है। यह तकनीक एक बार ऐक्टिवेट होने के बाद वाहन के आगे की दूरी को आॅटोमैटिक कंट्रोल करने में मदद करती है। इसमें ड्राइवर 30 किलोमीटर प्रति घंटा से 100 किलोमीटर प्रति घंटा के बीच स्पीड सेट कर सकता है। 

फुल चार्ज होने पर नई लीफ 400 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। पिछले मॉडल के मुकाबले यह दूरी 40 पर्सेंट बढ़ी है। निसान की ग्लोबल डिजाइनिंग के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट अल्फॉन्सो अलबाएसा ने कहा कि यह कार जीवनशैली को आसान करने जा रही है। जिस वक्त में आप पेट्रोल स्टेशन पर कार में पेट्रोल डलाते हैं, वह वक्त आप आराम करने में इस्तेमाल कर सकेंगे। 

2016 में ग्लोबली 1.3 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन रजिस्टर्ड थे। लेकिन दुनियाभर में आज भी ईंधन चलित कारों के मुकाबले इलेक्ट्रिक कारों का अनुपात 1 पर्सेंट से भी कम है। हालांकि, मॉर्गन स्टैनले का मानना है कि 2025 तक दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों की सेल्स 7 मिलियन प्रति वर्ष से अधिक होगी। ऐसा होने के बाद इलेक्ट्रिक वाहनों का का पर्सेंट 7 तक पहुंच जाएगा। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week