HEALTH TIPS: डिनर के बाद क्या करें कि सुबह शानदार रहे

Wednesday, November 8, 2017

कहा जाता है कि लाइफ स्टाइल का हमारे जीवन में बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। लेकिन साथ ही उस लाइफ स्टाइल का प्रभाव हमारे शरीर पर भी पड़ता है। अनियमित तरह से खान पीना शरीर में कई बीमारियों की जड़ बन जाता है। इसीलिए आयुर्वेद में यह मान्यता है कि यदि अच्छा दिनचर्या हो तो उससे आयु भी लंबी हो जाती है। जिस तरह का दिनचर्या आप आपनाते हैं उससे भी आपके पाचन की क्रिया तीव्र हो जाती है। और खाना जल्दी से पच जाता है।

इसके ठीक विपरीत यदि आप कुछ ऐसे काम भी कर लेते हैं जिन्हें करने से आपको जिंदगी भर परेशान रहना पड़े ऐसे करने से बचे क्योंकि यदि आपकी पाचन क्रिया धीमी हो जाती है तो आपके शरीर में कई बीमारी होने का खतरा बड़ जाता है। तो चालिए आयुर्वेद के अनुसार कुछ ऐसे काम जो खाना खाने के बाद जल्दी से नहीं करने चाहिए।

बिस्तर पे जाने से बचे: 
खाना खाने के तुरंत बाद नींद आना लोगों का सबसे बड़ा शौक होता है लेकिन यह आदत स्वस्थ नहीं है। खाना खाने के तत्काल बाद हमारे पेट में कुछ पाचक रस निकलते हैं जो भोजन को ऊर्जा में बदलने का काम करते हैं परंतु यदि हम लेट जाते हैं तो गुरूत्वाकर्षण बल के कारण वो रस घुटकी में वापस से आ जाते हैं और खाना स्वादिष्ट तो होता है परंतु स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। 

खाना खाने के तत्काल बाद धूम्रपान
धूम्रपान काफी खराब है लेकिन भोजन के बाद यह हत्यारे की दस गुना है। खाने के ठीक बाद धूम्रपान बहुत बुरा है और अगर आपको यह करना है, तो भोजन के बाद कम से कम 1 घंटे तक इंतजार करना चाहिए। सिगरेट में निकोटीन होता है, जो आपके शरीर से कार्सिनोजेन्स को अवशोषित करता है। जबकि उस समय आपके शरीर को सख्त पाचन की जरूरत होती है। कई अध्ययनों के अनुसार, खाना खान के बाद एक सिगरेट पीना, 10 बार सिगरेट का धूम्रपान करने के समान ही प्रभाव पड़ता है, और आंत्र और फेफड़े के कैंसर का खतरा बढ़ता है।

तुरंत बाद फल न खाएं
आपने ये तो सुना होगा कि फल भोजन करने के बाद खाना चाहिए, लेकिन ये सच्चाई बहुत कम लोग जानते हैं कि खाने के पहले व तुरंत बाद, दोनों ही स्थितियों में फलों का सेवन लाभदायक नहीं होता। खाने के तुरंत बाद फल खाना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। खाने के तुरंत बाद फल खाने से गैस की समस्या हो सकती है।

तुरंत बाद वॉक पर ना जाएं, थोड़ा विश्राम करें
कई लोगों के दिमाग में सिर्फ यही बात होती है कि बहुत सारा खाना लो उसके तुरंत बाद चल लेगें लेकिन कभी भी खाना खाने के बाद एक दम से नहीं चलना चाहिए। क्योंकि ऐसा करने से संपूर्ण पोषण शरीर को मिल पाता है और यह पाचन क्रिया को कमजोर करता है। इसलिए थोड़ा विश्राम करें। जब पाचक रस पेट में आ जाएं और अपना काम शुरू कर दें तो आप भी वॉक शुरू करें। 

स्नान नहीं करना चाहिए
खाना खाने के बाद नहाने से हमारी पाचन क्रिया पर असर पड़ता हैं। वैसे भी नहाना तो खाना खाने के पहले ही अच्छा होता हैं।

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week