EPFO: प्राइवेट कर्मचारी घर बैठे अपना UAN जनरेट करें | EMPLOYEE NEWS

Wednesday, November 22, 2017

नई दिल्ली। प्राइवेट जॉब करने वालों के लिए कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने अच्‍छी योजना शुरू की है। इससे यह लाभ होगा कि जिन कर्मचारियों के अभी तक UAN जनरेट नहीं हो पाए हैं, वे अब स्‍वयं ही इसे जनरेट कर सकेंगे। हालांकि जिन लोगों का यूएएन बना हुआ है वे इसके लिए पात्र नहीं होंगे और जिनका यूएएन आधार नंबर से लिंक है, वे भी इसे नहीं कर सकते। यूएएन जनरेट करने के लिए 5 स्‍टेप को पूरा करना होगा, आइये इसे समझें।

1. पहले आपको ईपीएफओ मेंबर पोर्टल https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ को खोलना होगा। पेज खुलने के बाद UAN अलॉटमेंट के ऑप्‍शन पर जाएं।
2. सामने आई स्‍क्रीन पर अब आप अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद ओटीपी के लिए अप्‍लाई करें जो कि आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर आ जाएगा।
3. ओटीपी दर्ज करने के बाद डिस्‍क्‍लेमर पर आप जैसे ही ओके करेंगे, आपको एक submit का बटन दिखाई देगा। यहां क्लिक करके आगे बढ़ें।

4. सबमिट करने के बाद आपको अब स्‍क्रीन पर वे सभी जानकारियां नज़र आएंगी जो आपने आधार कार्ड बनवाते समय दी थी। जैसे नाम, अभिभावक का नाम, जन्‍मतिथि, स्‍थायी पता आदि।
अब आप कैप्‍चा में इंटर करें और डिस्‍क्‍लेमर को ओके करने के बाद अब रजिस्‍टर के बटन पर क्लिक करके रजिस्‍ट्रेशन कर सकते हैं।
5. जैसे ही आप रजिस्‍टर के बटन को क्लिक करेंगे आपको अपना यूएएन प्राप्‍त हो जाएगा। इसे जनरेट करने के बाद इसका मैसेज भी आपको स्‍क्रीन पर नज़र आएगा।

सुविधाजनक है यह व्‍यवस्‍था
अभी तक यह नियम था कि केवल नियोक्‍ता ही कर्मचारी का यूएएन जारी कर सकते थे। लेकिन इन दिनों निजी कंपनियों में लगातार कर्मचारियों का आना-जाना लगा रहता है।
आए दिन कोई ना कोई नया कर्मचारी ज्‍वाइन करता है तो कोई कर्मचारी संस्‍थान छोड़कर जाता है। ऐसे में संबंधित संस्‍थानों को यूएएन जनरेट करने में बहुत असुविधा का सामना करना पड़ता था।
इस समस्‍या का हल निकालते हुए कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने यूनिफाइड पोर्टल पर सीधे ही यूएएन जनरेट करने की व्‍यवस्‍था दी है। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


Popular News This Week

खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं