सर गंगा राम अस्पताल का APP लांच, यहां से DOWNLOAD करें, घर बैठे इलाज कराएं

Monday, November 13, 2017

नई दिल्ली। डिजिटल वर्ल्ड के दौर में अब आपको डॉक्टर से कंसल्ट करने के लिए क्लीनिक के चक्कर लगाना जरूरी नहीं है, बल्कि ये काम आप अपने फोन से कर सकते हैं। दिल्ली के प्रतिष्ठित SIR GANGARAM HOSPITAL ने ऐसी मोबाइल एप्लिकेशन myFollowup बनाई है जिसके इस्तेमाल से आप अपने स्मार्टफोन की मदद से घर बैठे डॉक्टर से अपना चेकअप करवा सकते हैं। दिल्ली के जानेमाने सर गंगा राम अस्पताल के विशेषज्ञों ने myFollowup नाम का मोबाइल एप बनाया है। इस एप के जरिए मरीज अपनी रिपोर्ट अपलोड करके डॉक्टरों से राय ले सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप इस एप के इस्तेमाल से स्पेशलिस्ट को कंसल्ट करते हैं तो उसकी फीस भी किफायती होती है।

दूर-दराज में रह रहे मरीजों के लिए फायदेमंद
डॉक्टर की इस डिजिटल एडवाइस का सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को है जिन्हें इलाज के लिए लंबी दूरी तय करके आना पड़ता है या फिर किसी दूसरे शहर या देश में जाना पड़ता है। उदाहरण के तौर पर अगर आप छत्तीसगढ़ के किसी शहर से या फिर केन्या-श्रीलंका जैसे देशों से दिल्ली जैसे किसी शहर में इलाज के सिलसिले में आते रहते हैं तो आपको इस एप से काफी फायदा मिलेगा। आपको समय-समय पर सफर करने की परेशानी और खर्चा नहीं उठाना पड़ेगा, बल्कि आप आसानी से अपनी रिपोर्ट एप पर डालकर डॉक्टरों से राय ले सकते हैं।

हालांकि जिन रोगों के लिए मरीज को डॉक्टर के पास जाना बहुत अनिवार्य है वहां इस एप का फायदा नहीं मिल सकता। गंगा राम अस्पताल के डॉक्टर सुधीर कल्हान ने कहा, 'ये कोई ब्लाइंड डेट की तरह नहीं है। यह मरीज और डॉक्टर के आपसी भरोसे पर आधारित है। किसी मरीज को राय देने से पहले हमारे लिए उसके ट्रीटमेंट का इतिहास जानना भी जरूरी होता है।' उन्होंने कहा, 'हमने अलग-अलग देशों से आए काफी लोगों की सर्जरी की है। ऐसे मरीजों को रेगुलर चेकअप के लिए अब अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। इस एप के जरिए कंसल्ट करके लोगों को काफी मदद मिलेगी।'
एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

इतने हजार यूजर्स कर चुके हैं डाउनलोड
अभी तक 10000 से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर्स myFollowup एप को डाउनलोड कर चुके हैं। इसमें गंगा राम अस्पताल के 200 से ज्यादा डॉक्टर जुड़े हुए हैं जो पहले से अप्रूव किए गए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट पर मरीजों को कंसल्टेशन देते हैं।
एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

11 साल की इस लड़की का हो चुका है इलाज 
हाल ही में इस एप के चलते 11 साल की एक बच्ची का इलाज सफलतापूर्वक पूरा हुआ। डॉक्टरों ने बताया कि दूर-दराज के इलाके में रहने वाली इस बच्ची का अगस्त में लिवर ट्रांस्प्लांट ऑपरेशन हुआ था। ऑपरेशन के कुछ दिन बाद उसे बुखार आ गया। जब परिवार को लगा फीवर आना खतरनाक हो सकता है तब उन्होंने डॉक्टरों से बात की लेकिन दिल्ली में जारी जहरीले धुएं के चलते डॉक्टरों ने लड़की को यहां न लाने के लिए कहा। फिर माइफॉलेअप एप के जरिए बच्ची के खून का सैंपल दिल्ली भेजा गया और रिपोर्ट भी इसी एप पर प्राप्त हो गई। इसके बाद डॉक्टरों ने एप के माध्यम से ही पूरा ट्रीटमेंट परिवार वालों को समझा दिया।

इस परेशानी से उबरने के लिए बनाया एप
डॉक्टर कल्हान ने बताया, 'अक्सर मरीज रात-बेरात फोन करके अपनी बीमारी से जुड़ी दिक्कतों के बारे में पूछते थे। हर किसी के चेहरे याद रखकर उसकी बीमारी की जानकारी याद रहना बेहद मुश्किल है। इसकी के चलते हमें myFollowup एप बनाने का विचार आया। ये असल में हम डॉक्टरों का वर्चुअल OPD है।'
एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week