वहां 56 इंच का सीना यहां मार्शल आर्ट में ब्लैक बेल्ट | राहुल गांधी के फोटो जारी

नई दिल्ली। राहुल गांधी (47) ने हाल ही में एक प्रोग्राम में कहा था कि वे जापान की मार्शल आर्ट 'अकीडो' में ब्लैक बेल्ट हैं। अब कांग्रेस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर फोटो जारी कर राहुल की बात को सही साबित किया है। कांग्रेस की तरफ से मंगलवार को एक ट्विटर पोस्ट को रि-ट्वीट किया गया, जिसमें राहुल अकीडो की प्रैक्टिस करते दिख रहे हैं। फोटो में राहुल के इंस्ट्रक्टर भी उनके साथ दिखाई दे रहे हैं। राहुल की इन फोटो से पता चलता है कि उन्होंने कुछ दिन पहले एक प्रोग्राम में बॉक्सर विजेंदर सिंह से जो वादा किया था, उसे उन्होंने निभाया है। 

विजेंदर ने राहुल से उनकी शादी और खेल को लेकर सवाल किया था। खेल से जुड़े सवाल पर राहुल ने बताया था कि वह रोज एक घंटे अकीडो की प्रैक्टिस करते हैं। उनका कहना था कि वह लगातार खेलों से जुड़े रहे हैं। इस पर विजेंदर ने उनसे कहा था कि लोग आपके इस पहलू को नहीं जानते हैं। कुछ फोटो पोस्ट करें जिससे लोग आपके इस पहलू के बारे में जान सकें। माना जा रहा है कि कांग्रेस ने ये रि-ट्वीट विजेंदर को दिए राहुल के जवाब में किया है।

क्या है अकीडो?
अकीडो एक मार्शल आर्ट है। यह एक ऐतिहासिक युद्ध कला है, जिसे बिना किसी हथियार के इस्तेमाल करते हैं, इसकी खोज मोरीहाई उशिबा ने की थी। ऐसा माना जाता है कि अकीडो की शुरुआत 1920 में सबसे पहले जापान में हुई थी। इसके बाद दुनिया भर में लोगों ने इसे सीखना शुरू किया।

किसने ट्वीट किए राहुल के फोटो?
किसी भराड़ नाम के शख्स ने राहुल के फोटो ट्वीट किए थे, जिन्हें कांग्रेस ने टैग करते हुए अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर रि-ट्वीट किया। भराड़ ने अकीडो क्लासरूम का एक ग्रुप फोटो भी ट्वीट किया है, जिसमें बाकी लोगों के साथ राहुल भी दिख रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भराड़ नाम के शख्स का पूरा नाम भारद्वाज व्याकरनाम है और इसने राहुल के साथ अकीडो की क्लासेज अटैंड की थी।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !