मप्र श्मशान घोटाला: गुना में 15 करोड़ की बंदरबांट, कार्रवाई जारी

Friday, November 3, 2017

भोपाल। व्यापमं घोटाले से शुरू हुई शिवराज सिंह सरकार की तीसरी पारी में नित नए घोटाले सामने आ रहे हैं। अब श्मशान निर्माण घोटाला सामने आया है। ग्राम पंचायतों को 4 लाख रुपए के लगभग दिए गए थे। जिला पंचायत के अधिकारियों ने पहले से ही सांठगांठ कर ली। गांव में पत्थर रख दिए गए और बजट का बंटरबांट हो गया। गुना में 15 करोड़ की बंटरबांट का मामला सामने आया है। खुलासा होने के बाद कुछ गांव में तो रातों रात श्मशान बन गए। कुछ मामलों में पंचायत सचिव और सरपंचों को नोटिस दिए गए। इतना ही नहीं एडीएम से जिला पंचायत का प्रभार भी छीन लिया गया। 

गुना में सरपंचों, पंचायत सचिव और अधिकारियों ने 15 करोड़ रुपये के घोटाले के सुराग मिल रहे हैं। गुना ज़िले के 1100 गांव में 700 मुक्तिधाम सिर्फ़ कागज़ों पर बन गए। कायदे से, हर गांव में श्मशान बनाने के लिए 3.5 से 4 लाख रु. दिए गए थे। इस पूरे मामले के सामने आने पर 3 पंचायत सचिव सस्पेंड हो चुके हैं और 44 सरपंचों को पद से हटाने का नोटिस दे दिया गया है। 

मध्यप्रदेश के हजारों गांवों में दबंगों ने अपने प्राइवेट श्मशान बना रखे हैं। निजी जमीन पर होने के कारण वो दूसरी जाति के लोगों को इसका उपयोग करने की अनुमति नहीं देते। कई बार ऐसे मामले सामने आए और पुलिस अभिरक्षा में अंतिम संस्कार ​कराए गए। सरकार ने इसी समस्या के हल के लिए बजट आवंटित किया था लेकिन इसमें भी घोटाला हो गया। 

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week