भोपाल गैंगरेप: 11 वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने FIR दर्ज करने से रोका था | BHOPAL GANG RAPE

Monday, November 13, 2017

भोपाल। राजधानी में यूपीएससी की तैयारी कर रही छात्रा के साथ 3 घंटे में 6 बार हुए रेप के मामले में नया खुलासा हुआ है। पता चला है कि थाने में तैनात पुलिस अ​धिकारियों ने इस घटना की सूचना तत्काल अपने वरिष्ठ अफसरों को दे दी थी। वरिष्ठ अधिकारियों ने ही एफआईआर दर्ज ना करने के निर्देश दिए थे। इस मामले में थाना स्तर के 6 अधिकारियों सस्पेंड कर दिया गया है लेकिन अब 11 वरिष्ठ पुलिस अफसर एसआईटी की जांच की जद में आ गए हैं। डीजीपी के सामने अब पूरी कहानी साफ हो चुकी है। असंवेदनशीलता थाना स्तर पर नहीं थी, वो तो आईपीएस अफसरों में थी। 

31 अक्टूबर को हबीबगंज आरपीएफ चौकी से 100 मीटर की दूर पर छात्रा से गैंगरेप की घटना के बाद 1 सीएसपी, 4 टीआई और 2 सब इंस्पेक्टर पर कार्रवाई की गई। ये कार्रवाई सिर्फ छोटे पुलिस कर्मियों पर की गई थी। अब एसआईटी ने बड़े अधिकारियों की भूमिका की जांच शुरू कर दी है। डीजीपी के निर्देश के बाद एसआईटी की जांच की रडार पर एक एडीजी, दो आईजी, दो डीआईजी, दो एसपी और एक सीएसपी हैं। एसआईटी मोबाइल फोन की कॉल डिटेल के जरिए निचले अमले के कर्मचारियों को एफआईआर दर्ज नहीं करने वाले अफसरों की तलाश कर रही है।

दरअसल, ये मामला भोपाल पुलिस और जीआरपी के बीच सीमा विवाद को लेकर उलझ गया था। सीमा विवाद बड़े अफसरों तक भी पहुंचा था। बड़े अधिकारियों के निर्देश पर ही मैदानी अधिकारी और कर्मचारियों ने कार्रवाई नहीं की थी। पुलिस मुख्यालय के आईजी मकरंद देउस्कर ने बताया कि हर एक अधिकारी की भूमिका की जांच कर लापरवाह को दंडित किया जाएगा। 

गैंगरेप की घटना के समय रेल एसपी रहीं अनिता मालवीय ने भी डीजीपी से बड़े अफसरों की शिकायत की है। ये शिकायत एफआईआर नहीं दर्ज करने के आदेश को लेकर की गई है। इतना ही नहीं मामले में सस्पेंड हुए कर्मचारियों के साथ ही दूसरे पुलिस कर्मचारियों ने भी डीजीपी से बड़े अफसरों की शिकायत की है। डीजीपी के निर्देश के बाद मामले की जांच कर रही एसआईटी अब इन बड़े अफसरों की भूमिका की जांच कर रही है।

ये पुलिस अधिकारी हैं जांच की जद में
रेल ADG जीपी सिंह, 
रेल IG डीपी गुप्ता, 
भोपाल IG योगेश चौधरी, 
रेल DIG नवल सिंह रघुवंशी, 
भोपाल DIG संतोष सिंह, 
रेल SP अनिता मालवीय, 
भोपाल SP राहुल लोधा, 
भोपाल ASP हितेष चौधरी, 
भोपाल SP धर्मवीर यादव, 
भोपाल CSP भूपेंद्र सिंह

SHARE WITH YOU FRIENDS

-----------

CHOOSE YOUR FAVOURITE NEWS CATEGORY | कृपया अपनी पसंदीदा श्रेणी चुनें


खबरें जो आज भी सुर्खियों में हैं

Trending

Popular News This Week